tips to care of artificial jewellery, lifestyle new sin hindi|आर्टीफिशियल ज्वेलरी की देखभाल करने के दौरान ध्यान रखें इन बातों का

आर्टीफिशियल ज्वेलरी की देखभाल करें ऐसे

आर्टीफिशियल ज्वेलरी को लंबे समय तक इस्तेमाल में लाने के लिए इनकी सही देखभाल करना जरूरी है.

By: | Updated: 27 Nov 2017 09:11 AM
tips to care of artificial jewellery, lifestyle new sin hindi

नई दिल्ली: आर्टीफिशियल ज्वेलरी को लंबे समय तक इस्तेमाल में लाने के लिए इनकी सही देखभाल करना जरूरी है.

'मीरा' ब्रांड की एक्सेसरी डिजाइनर राधिका जैन और मल्टी ब्रांडेड शोरूम 'जूकी' कि क्रिएटिव हेड चारु सिंह चौधरी ने इस संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं.




  • ज्वेलरी को साफ और सूखा रखें. फैशन ज्वेलरी किसी भी तरह की क्रीम, केमिकल उत्पाद, लोशन, परफ्यूम, तेल यहां तक कि पानी के संपर्क में आकर अपनी चमक और असली रंगत खो देती हैं. दरअसल, पीतल, तांबा या ब्रॉन्ज की ज्वेलरी ऑक्सीडाइज होकर अपनी असली रंगत खो देते हैं.

  • आर्टीफिशियल ज्वेलरी को रोजाना न पहनें. ये रोज पहनने के लिए नहीं होती, अगर आप इन्हें रोज पहनती हैं तो इसकी रंगत और चमक में बदलाव आ सकता है.

  • आर्टीफिशियल ज्वेलरी को लंबे समय तक टिकाऊ बनाए रखने के लिए हर बार इस्तेमाल के बाद इसे साफ करना ना भूलें, इसके लिए इन्हें मुलायम कपड़े से साफ करें. पसीने, गंदगी से ज्वेलरी का रंग फीका पड़ जाता है. अमोनिया, एल्कोहल, विनेगर या एसिड युक्त क्लीनर से इन्हें साफ ना करें.

  • आर्टीफिशियल ज्वेलरी को सावधानी से कॉटन, बटर पेपर, वेलवेट बॉक्स या जिप लॉक बैग में रखें. फैशन नेकलेस को वर्टिकल  रूप से लटकाकर रखें.

  • आर्टीफिशियल ज्वेलरी को अलग-अलग रखें, ताकि वे उलझे नहीं.


नोट: ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: tips to care of artificial jewellery, lifestyle new sin hindi
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सर्दियों में रैशेज की समस्या अब होगी चुटकियों में दूर