Unattractive men not seen as dating material, lifestyle in hindi|ऐसे लोगों को डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं लड़कियां

ऐसे लोगों को डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं लड़कियां

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि अनाकर्षक पुरुषों को लड़कियां और उनकी मां डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं, भले ही उनमें सर्वाधिक डिजायरेबल विशेषताएं हों.

By: | Updated: 27 Nov 2017 11:56 AM
Unattractive men not seen as dating material, lifestyle in hindi

न्यूयॉर्क: एक रिसर्च में दावा किया गया है कि अनाकर्षक पुरुषों को लड़कियां और उनकी मां डेटिंग के लायक नहीं मानती हैं, भले ही उनमें सर्वाधिक डिजायरेबल विशेषताएं हों.


किस पर हुई रिसर्च-
अमेरिका में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 15 से 29 साल की 80 महिलाओं और 61 माताओं की जीवनसाथी बनाने की पसंद का आकलन किया.


कैसे की गई रिसर्च-
महिलाओं के सामने आकर्षकता के अलग-अलग स्तर वाले तीन-तीन पुरुषों की कलरफुल तस्वीरें रखी गईं. हर तस्वीर की विशेषताओं की तीन प्रोफाइल में से एक के साथ जोड़ी बनाई गई.
* पहला प्रोफाइल जो ‘सम्मानजनक’ था, में ‘विश्वसनीय और ईमानदार’ जैसे गुण शामिल थे.
* दूसरा प्रोफाइल जो ‘मित्रवत’ था, में ‘मित्रवत, भरोसेमंद और परिपक्वता’ वाले गुण थे.
* तीसरा प्रोफाइल जो ‘सुंदर’ था, में आशय ऐसे व्यक्ति से था ‘जो आकर्षक, महत्वाकांक्षी और बुद्धिमान’ है.
महिलाओं को तस्वीर और गुण के ब्योरे के आधार पर रेटिंग करनी थी कि वह किसी व्यक्ति को कितना आकर्षक मानती हैं


रिसर्च के नतीजे-
इवॉल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, महिलाओं ने आकर्षक और मध्यम दर्जे के आकर्षक व्यक्ति को ज्यादा पसंद किया गया. अनाकर्षक लोगों में सर्वाधिक डिजायरेबल विशेषताएं होने के बावजूद लड़कियों और उनकी माताओं ने उन्हें डेटिंग के लायक नहीं माना.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी की मैडलीन फ्यूगेरे ने कहा कि हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि महिलाओं और उनकी माताओं की नजर में न्यूनतम स्तर की शारीरिक सुंदरता जरूरी है. रिसर्च में यह भी पाया गया कि जब संभावित जीवनसाथी चुनने की बात आती है तो लड़कियां अपने माता-पिता की तुलना में ज्यादा चूजी हैं.
मांओं ने सबसे कम आकर्षक व्यक्ति को भी अपनी बेटियों के लिये संभावित वांछनीय पार्टनर के तौर पर रेट किया जबकि लड़कियों ने ऐसा नहीं किया.


नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Unattractive men not seen as dating material, lifestyle in hindi
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सर्दियों में रैशेज की समस्या अब होगी चुटकियों में दूर