यौवन को धोखा दे सकता है ऐसा लाइफस्टाइल और फूड!

By: | Last Updated: Friday, 18 March 2016 11:06 AM
Unhealthy diet, sedentary lifestyle may trigger early ageing

अपौष्टिक आहार, व्यायाम की कमी और एक खराब जीवनशैली से मनुष्य की आयु जल्दी बढ़ने लगती है यानी व्यक्ति जल्दी बूढ़ा होने लगता है. अमेरिका के शोधकर्ताओं ने यह चेतावनी दी है. मनुष्य की आयु में वृद्धि करने वाली कोशिकाओं में से एक ‘सीनेसेंट’ उम्र से जुड़े बीमारियों और स्थितियों में अहम भूमिका निभाती है.

शोधकर्ताओं ने पाया है कि व्यायाम के समय से पहले वृद्ध होनेवाली प्रक्रिया के संचय से बचाता है और साथ ही अपौष्टिक आहार के कारण होने वाले हानिकारक प्रभावों से भी रक्षा करता है.

अमेरिका में ‘मायो क्लीनिक’ से वरिष्ठ लेखक नाथन लेब्रासेर ने कहा, “हमारा मानना है कि अपौष्टिक आहार और खराब जीवनशैली के कारण जैविक और नैदानिक दोनों स्तरों पर मनुष्य की आयु में वृद्धि की प्रक्रिया तेज होती है.”

अपने शोध में शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रशिक्षण किया. जिसमें इन चूहों के एक समूह को स्वस्थ आहार प्रदान किया गया और दूसरे समूह को ‘फास्ट फूड’ जैसी चीजें आहार में दी गईं.

इस परीक्षण के परिणामस्वरूप ‘फास्ट फूड’ जैसी चीजें खाने वाले चूहों में स्वास्थ्य मानकों पर घातक बदलाव देखने को मिले. जिसमें उनके शरीर का वजन बढ़ना, उनके मांस का 300 मीटर तक बढ़ना, जैसे कई लक्षण दिखाई दिए.

इसके बाद दोनों प्रकार के आहार लेने वाले चूहों के समूह में से आधे चूहों को रोज व्यायाम कराया गया, जिससे उनके शरीर में बदलाव नजर आया.

नाथन ने कहा, “इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मैराथन में दौड़ने की जरूरत है, लेकिन हमें स्वस्थ रहने के लिए अपनी गतिविधियों को बढ़ाने हेतु नए तरीके खोजने की जरूरत है.”

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Unhealthy diet, sedentary lifestyle may trigger early ageing
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017