मोटापा घटाने के साथ कपड़े भी धोती है यह अनोखी मशीन

By: | Last Updated: Thursday, 3 March 2016 9:31 AM
Unique New Bicycle-Powered Washing Machine Facilitates Weight Loss

कपड़े धोने को अधिकतर लोग तनावपूर्ण कार्य समझते हैं और इस काम को टालने के लिए हजारों बहाने ढूंढ़ते हैं. लोगों के इस तनाव को कम करने के लिए चीन के कॉलेज छात्रों ने एक ऐसी स्थिर (स्टेशनरी) बाइक की संरचना तैयार की है, जो लोगों को कपड़े धोने के साथ ही व्यायाम करने का मौका भी प्रदान करेगी. (21:04)
इस अनोखी और विचित्र संरचना को बाइक वाशिंग मशीन (बीडब्लूएम) का नाम दिया गया है.

इस शोध में शामिल एक छात्र ने वेबसाइट ‘टूवी’ में लिखा, “जब आप इस बाइक की सवारी करेंगे तो पैडल मारने पर वाशिंग मशीन का ड्रम घूमेगा. उसी दौरान अतिरिक्त बिजली उत्पन्न होगी, जो डिस्प्ले स्क्रीन या किसी अन्य उपयोग के लिए भंडारित की जा सकेगी.”

इस मशीन को चीन की डालियान नेशनलिटिज यूनिवर्सिटी के छात्रों ने डिजाइन किया है.

यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इस बाइक वाशिंग मशीन की पहली जानकारी कब प्रकाशिक की गई, लेकिन यह इन दिनों मीडिया और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है.

इस परियोजना को खासतौर पर उन लोगों के लिए अधिक कारगर माना जा सकता है, जो एक ही समय में एक से अधिक काम करने को तवज्जो देते हैं.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Unique New Bicycle-Powered Washing Machine Facilitates Weight Loss
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017