इन उपायों से हेरिडेटरी होने पर भी दे सकते हैं कैंसर को मात

Up to 90% of cases ‘could be wiped out by avoiding triggers caused by our unhealthy lifestyles’

डॉक्टर्स के मुताबिक, कैंसर ज्‍यादातर आनुवांशिक कारणों से नहीं बल्कि अनहेल्दी लाइफस्टाइल से होता है. दुनियाभर में डायट, सनलाइट, सिगरेट और इसी तरह की चीजें खतरनाक कैंसर का मुख्य कारण हैं ना कि डीएनए में मौजूद बैड जीन इसके लिए जिम्मेदार हैं.

डेली मेल पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यूके की कैंसर रिसर्च के प्रमुख डॉक्टर स्मिथ का कहना है कि यदि लाइफस्टाइल हेल्दी हो तो 90 फीसदी मामलों में कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

डॉक्टर स्मिथ के मुताबिक, धूम्रपान ना करना, वजन पर नियंत्रण रखना, हेल्दी डायट लेना, एल्कोहल से दूर रहना जैसी हेल्दी हैबिट्स से बेशक कैंसर को पूरी तरह खत्म ना किया जा सके लेकिन इस बीमारी का खतरा हेल्दी हैबिट्स अपनाकर खुद-ब-खुद कम हो जाएगा.

ये सलाह हैरान करने वाली नहीं है. वैज्ञानिकों ने इस बात को पुख्ता करने के लिए कैंसर के खतरे को दो भागों में विभाजित किया जिसमें से एक हिस्सा वो था जिसमें कैंसर जैसी बीमारी को कम करना हमारे हाथ में था दूसरा कैंसर किन कारणों से है.

ये रिसर्च पिछले साल आई एक रिसर्च के परिणामों के तहत की गई जिसमें दावा किया गया था कि कैंसर के अधिकतर मामले डीएनए में मौजूद सेल्स के कारण होता है. यानी कैंसर अधिकांश आनुवांशिक कारणों से होता है.

वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च को सही ना मानते हुए नई रिसर्च की क्योंकि शोधकर्ता इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे कि कैंसर का कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल नहीं बल्कि इसके लिए जीन जिम्मेदार हैं.

बहरहाल, नई रिसर्च में पिछले साल आई रिसर्च से एकदम उलट नतीजे निकलकर सामने आए जिसमें माना गया कि लाइफस्टाइल ही कैंसर के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार है.

शोधकर्ता डॉ. युसूफ का कहना है कि कैंसर के लिए जीन बेशक जिम्मेदार हो सकते हैं लेकिन उससे कहीं ज्यादा जिम्मेदार डायट, एल्‍कोहल, सिगरेट, सनबर्न, कुछ वायरस और पॉल्यूशन जैसी चीजें हैं. उन्होंने जनरल नेचर में लिखा कि कैंसर के मामले में पेरेंट्स से बहुत छोटे एमाउंट में ही कैंसर के सेल्स बच्चे के शरीर में आते हैं लेकिन लाइफस्‍टाइल इन सेल्स को बढ़ा देता है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Up to 90% of cases ‘could be wiped out by avoiding triggers caused by our unhealthy lifestyles’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017