vastu tips: tips to increase positive energy at home|वास्तु के ये उपाय इस मौसम में लाएंगे घर में पॉजीटिव एनर्जी

वास्तु: सर्दियों में घर में पॉजीटिव एनर्जी लाने के लिए अपनाएं ये उपाय

मोमबत्तियां, फायरप्लेस, क्रिसमस लाइट की जगमगाहट न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि वास्तु संबंधी घर में पॉजीटिव एनर्जी भी लाते हैं.

By: | Updated: 19 Dec 2017 12:45 PM
vastu tips: tips to increase positive energy at home
नई दिल्ली: मोमबत्तियां, फायरप्लेस, क्रिसमस लाइट की जगमगाहट न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि वास्तु संबंधी घर में पॉजीटिव एनर्जी भी लाते हैं. अंकशास्त्री, टैरो और वास्तु विशेषज्ञ शैली माहेश्वरी गुप्ता ने सकारात्मक ऊर्जा लाने संबंधी ये सुझाव दिए हैं.

  • बच्चों के कमरों में बेहद संतुलित मात्रा में और अन्य जगहों लिविंग रूम, डायनिंग रूम और किचन में खुलकर लाल रंग का प्रयोग करें. इससे घर में पॉजीटिव एनर्जी आएगी.

  • मोमबित्तयां रोजाना के तनाव को दूर कर माहौल में गर्माहट का अहसास कराती है और पॉजीटिव एनर्जी लाती हैं. फेंग शुई के अनुसार, मोमबत्ती का इस्तेमाल दक्षिण, दक्षिणपूर्व, उत्तरपूर्व और घर के सेंटर में करें.

  • अपने घर को 'यू' शेप में मालाओं और लाइट से सजाएं, ताकि देखने में वे 'स्माइल' (मुस्कुराने) जैसे नजर आए. कमरे में इस सकारात्मक, उल्लासमयी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए इसे आईलेवल पर डेकोरेट करें.

  • लकड़ी के एक फ्रेम में परिवार और दोस्तों के साथ की अपनी तस्वीर को लगाएं. फेंग शुई के मुताबिक, लकड़ी परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ाव है. इससे रिश्तों में करीबी और अपनापन रहता है. यूकेलिप्टिस सेंट माहौल से नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है. लौंग और बेबरी के सुगंध शांति और सौहार्द बढ़ाते हैं. किचन या डायनिंग रूम में संतरों में लौंग रखने से सुख, समृद्धि और प्रसन्नता में वृद्धि होती है.

  • घर के उत्तरपूर्व दिशा के मध्य में बैम्बू या मनीप्लांट का पौधा रखें. इससे न सिर्फ धन में वृद्धि होती है बल्कि सकारात्मक माहौल भी बनता है.

  • रोजाना शाम के समय अपने कमरे में दक्षिण दिशा में दो-तीन घंटे लाल रंग का लैम्प जलाएं. यह नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के साथ ही सर्दी में गर्माहट लाने भी मददगार होता है.

  • घर की दक्षिण दिशा में साल्ट लैम्प का इस्तेमाल करें और रोज कपूर जलाएं, जिससे घर की हवा शुद्ध होगी और आपको प्रसन्नता महसूस होगा.

  • ड्राइंग रूम में जेड पौधा लगाएं. इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.


ये एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: vastu tips: tips to increase positive energy at home
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story होली 2018: देशभर में कुछ इस दिलचस्प अंदाज में मनाई जाती है होली