मर्दों की सेक्स पॉवर घटा सकती है वेट लॉस सर्जरी!

हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, वेट लॉस सर्जरी के कुछ नुकसान हैं, खासतौर पर पुरुषों के लिए. जानिए, क्या कहती है रिसर्च.

By: | Last Updated: Saturday, 9 September 2017 5:45 PM
Weight loss surgery may reduce fertility in men study

नई दिल्लीः आजकल के लाइफस्टाइल में वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है. लोग वजन घटाने के लिए अलग-अलग फंडे अपनाते हैं. कुछ लोग तो वजन कम करने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं. हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, वेट लॉस सर्जरी के कुछ नुकसान हैं, खासतौर पर पुरुषों के लिए. जानिए, क्या कहती है रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
रूक्स-एन-वाई गैस्ट्रिक बाईपास (RYGB) के एक शोध के अनुसार, वेट लॉस सर्जरी से पुरुषों की फर्टिलिटी इफेक्ट होती है. जी हां, सर्जरी से पुरुषों की फर्टिलिटी तक घट सकती है. सर्जरी से पुरुषों की ना सिर्फ स्पर्म क्वालिटी खराब हो सकती है बल्कि शुक्राणुओं की संख्या भी घट सकती है.

शोध में ये बात भी सामने आई है कि वेट लॉस सर्जरी से वजन घटाने में भी कुछ खास असर नहीं होता है. साथ ही साथ पुरुषों की सेक्स पावर में भी कमी हो सकती है.

कैसे की गई रिसर्च-
शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में सेक्सुअली एक्टिव पुरुषों को शामिल किया. इन पुरुषों के सीमन पैरामीटर्स की जांच की गई. साथ ही ऐसे अधिक वजन वाले पुरुषों की फर्टिलिटी को भी मापा गया जिन्होंने बैरियाटिक सर्जरी नहीं करवाई थी.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च में पाया गया कि बैरियाटिक सर्जरी से सेक्स हार्मोंन यानि एस्ट्रोजेन हार्मोन एस्ट्रैडियोल के हाई लेवल और वीर्य की क्वालिटी पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है. इसके साथ ही विटामिन डी की कमी का भी ये बड़ा कारण बन सकता है.

रिसर्च की प्रमुख शोधकर्ता डॉ. एडवर्ड लिन का कहना है कि इस रिसर्च से पुरुषों की फर्टिलिटी घटने का एक अहम कारण सामने आ गया है.

पहले भी हुई थी ऐसी रिसर्च-
अमेरिका के हावर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा भी ऐसी ही एक रिसर्च की गई थी जिसमें कहा गया था कि वेट लॉस सर्जरी कराये जाने के बाद इसका पुरुषों पर लंबे समय तक असर पड़ता है. इससे पुरुषों की सेक्स लाइफ इफेक्ट होती है.

ये रिसर्च बैरियाटिक सर्जरी प्रैक्टिस और पेशेंट केयर जर्नल में पब्लि‍श हुई.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Health News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Weight loss surgery may reduce fertility in men study
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017