फिल्म 'फिफ्टी शेड्स' में युवतियों को दिखा दुर्व्यवहार

By: | Last Updated: Friday, 20 November 2015 6:56 AM
Women point out abuse in ‘Fifty Shades of Grey’ film

 

नई दिल्ली :ई.एल. जेम्स के प्रचलित उपन्यास पर बनी फिल्म ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे’ देख कर युवतियों ने कहा कि उन्हें इसके किरदारों क्रिस्टियन और ऐनेस्टासिया के बीच संबंध कुछ हद तक रोमांटिक और रोमांचक तो लगा, लेकिन साथ ही उन्होंने क्रिस्टियन के आक्रामक व्यवहार के प्रति गहरी चिंता भी दिखाई. एक नए अध्ययन में यह कहा गया है.

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, 18-24 वर्ष की उम्र की युवतियों को फिल्म में नियंत्रित व्यवहार, भावनात्मक और यौन दुर्व्यवहार के लक्षणों वाला नुकसानदायक रिश्ता नजर आया.

 

प्रमुख शोधकर्ता अमेरिका की मिशिगन स्टेट युनिवर्सिटी के एमी बोनोमी के मुताबिक, “खुशखबरी यह है कि ये युवा महिलाएं क्रिस्टियन और ऐनेस्टासिया के बीच एक अस्वस्थ रिश्ते के पहलुओं को पहचान रही हैं.”

 

अध्ययन में फिल्म देखने के तत्काल बाद कॉलेज की उम्र की लगभग 35 युवतियों ने समूहों में भाग लिया.

 

शोध में पता चला कि कुछ प्रतिभागियों ने जहां ऐनेस्टासिया के प्रति क्रिस्टियन के दुर्व्यवहार को समझा, वहीं साथ ही वे क्रिस्टियन के व्यक्तित्व, संपन्नता और बचपन में खुद उसके साथ हुए यौन शोषण को देखते हुए उसके प्रति सहानुभूतिपूर्ण भी नजर आईं. शोध वूमेंस हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

Lifestyle News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Women point out abuse in ‘Fifty Shades of Grey’ film
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017