work from home can affect your personal and professional life| वर्क फ्रॉम होम करने से पर्सनल लाइफ होती है इफेक्ट

घर से काम करने पर पारिवारिक जीवन होता है प्रभावित

क्या आप पर ऑफिस में काम का बोझ अधिक है? तो उसे घर पर लेकर न आएं, क्योंकि यह आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकता है साथ ही आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर डाल सकता है.

By: | Updated: 12 Jan 2018 05:53 PM
work from home can affect your personal and professional life

न्यूयार्क: क्या आप पर ऑफिस में काम का बोझ अधिक है? तो उसे घर पर लेकर न आएं, क्योंकि यह आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकता है साथ ही आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर डाल सकता है. एक नए अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है.


क्या कहती है रिसर्च-
शोधकर्ताओं के मुताबिक, काम के सिलसिले में घर पर मोबाइल डिवाइस का प्रयोग करने से कर्मचारी की प्रोफेशनल लाइफ और पार्टनर संग रिलेशनशिप दोनों पर असर पड़ता है.


टेक्सास यूनिवर्सटी के सहायक प्रोफेसर वेयने क्राफोर्ड ने बताया कि प्रौद्योगिकी और उसके कर्मचारियों पर पड़ने वाले असर को लेकर ढेर सारे शोध किए गए हैं. हम यह देखना चाहते थे कि क्या प्रौद्योगिकी के प्रयोग से घर पर कार्यालय के काम के कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों पर कोई नकारात्मक असर होता है या नहीं.


किन पर की गई रिसर्च-
यह अध्ययन जर्नल ऑफ ऑक्युपेशनल हेल्थ साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है. शोधकर्ताओं ने कुल 344 शादीशुदा जोड़ों के ऊपर इस शोध को अंजाम दिया.प्रतिभागियों में सभी पूर्णकालिक कर्मचारी थे और घर पर कार्यालय के काम के उद्देश्य से मोबाइल डिवाइसों या टैबलेट का प्रयोग करते थे.


सर्वे के नतीजे-
सर्वे के नतीजों में पाया गया कि पारिवारिक वक्त में मोबाइल फोन का प्रयोग करने से नौकरी से संतुष्टि में कमी आती है साथ ही नौकरी में प्रदर्शन भी प्रभावित होता है.


क्या कहते हैं शोधकर्ता-
शोधकर्ताओं ने कहा कि यह वास्तव में कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब पति/पत्नी घर पर मोबाइल डिवाइस का प्रयोग करते हैं तो उनके साथी के साथ संघर्ष पैदा होता है. वे कई बार पारिवारिक समय पर काम संबधी गतिविधियों में व्यस्त हो जाते हैं. जो अंतत: काम और जीवनसाथी दोनों के लिए समस्या पैदा करता है.


शोधकर्ताओं ने कहा, "इसलिए जो कंपनियां कर्मचारियों द्वारा मोबाइल डिवाइस द्वारा घर से काम करने की परवाह करती हैं या नहीं करती हैं, उन कंपनियों को यह जानना चाहिए कि गैर-कार्य घंटों के दौरान उनके अपने कर्मचारियों के साथ संपर्क से जो तनाव पैदा है, आखिरकार वह कर्मचारियों के काम और जीवन दोनों में परेशानी पैदा करता है."


ये रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: work from home can affect your personal and professional life
Read all latest Lifestyle News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बालों को हेल्दी बनाने के लिए घर में ही तैयार करें तेल