अकमल के शतक और स्पिनर्स की अच्छी गेंदबाजी से बोनस प्वॉइंट के साथ जीता पाकिस्तान

By: | Last Updated: Thursday, 27 February 2014 4:32 PM

फतुल्लाह: युवा विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल की विषम परिस्थितियों में खेली गयी शतकीय पारी और अफगानिस्तान की अनुभवहीनता का फायदा उठाकर पाकिस्तान ने आज यहां अपने इस पड़ोसी देश को 72 रन से शिकस्त देकर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी दावेदारी जीवंत रखी.

 

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले पाकिस्तान का स्कोर एक समय छह विकेट पर 117 रन था. इसके बाद अकमल ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 89 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन बनाये.

 

उनके अलावा सलामी बल्लेबाज अहमद शाहजाद ने 50 रन का योगदान दिया जिससे पाकिस्तान आठ विकेट पर 248 रन का प्रतिस्पद्र्धी स्कोर खड़ा करने में सफल रहा. पहली बार टूर्नामेंट में भाग ले रहे अफगानिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की.

 

तीसरे नंबर के बल्लेबाज असगर स्टैनिकजई ने 91 गेंदों पर 40 रन बनाये. नूर अली जादरान : 63 गेंद पर 44 : और नवरोज मंगल : 57 गेंद पर 35 : का स्ट्राइक रेट भी अच्छा नहीं रहा. अफगानिस्तान की टीम आखिर में 47 . 2 ओवर में 176 रन पर ढेर हो गयी.

 

उसने अपने आखिरी आठ विकेट 35 रन के अंदर गंवाये. इससे पहले अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने भी पाकिस्तान को वापसी का मौका दिया. अकमल का कैच छोड़ना उसके लिये महंगा साबित हुआ.

 

समीउल्लाह शेनवारी ने जब इस 23 वर्षीय बल्लेबाज को जीवनदान दिया तब उन्होंने केवल 28 रन बनाये थे. श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में 74 रन की पारी खेलने वाले अकमल ने इसका फायदा उठाकर अनवर अली : 21 : के साथ सातवें विकेट के लिये 60 रन और उमर गुल : 15 : के साथ आठवें विकेट के लिये 50 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की जो आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुई.

 

पहले मैच में श्रीलंका से 12 रन से हारने वाले पाकिस्तान के लिये मैच उतार चढाव वाला रहा लेकिन अकमल के शतक के बाद अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के नीरस प्रदर्शन से उसने बोनस अंक सहित जीत दर्ज की. इस जीत से पाकिस्तान को पांच अंक मिले.

 

अफगानिस्तान ने पहले पांच ओवरों में 32 रन जोड़े लेकिन मोहम्मद शहजाद : 9 : के आउट होने के बाद रन गति एकदम से धीमी पड़ गयी. स्टैनिकजई ने नूर अली जादरान के साथ दूसरे विकेट के लिये 83 गेंदों पर 33 और नवरोज के साथ तीसरे विकेट के लिये 109 गेंदों पर 74 रन की साझेदारियां की.

 

स्टैनिकजई के आउट होने के बाद पाकिस्तानी स्पिनर हावी हो गयी. इस बीच बल्लेबाजों ने तेजी से रन जुटाने के प्रयास में भी विकेट गंवाये. कप्तान मोहम्मद नबी : 15 : ने अभी अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू किये थे कि गुल की गेंद पर अंपायर बिली बोडेन ने उन्हें पगबाधा आउट दे दिया.

 

इससे अफगानिस्तान की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गयी. निचले क्रम में शेनवारी : 14 : ही दोहरे अंक में पहुंचे. पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद हफीज ने 29 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि गुल और अजमल को दो दो विकेट मिले.

 

इससे पहले पाकिस्तान को शहजाद और शार्जील खान : 25 : ने पहले विकेट के लिये 55 रन जोड़कर अपेक्षित शुरूआत दिलायी. शार्जील के आउट होने के बाद लगातार विकेट गिरने लगे. उनका स्थान के लिये उतरे हफीज केवल दस रन बनाकर मीरवाइस अशरफ की गेंद पर कैच दे बैठे.

 

लेग स्पिनर शेनवारी ने शहजाद को बोल्ड किया जबकि मिसबाह एक भी गेंद का सामना किये बिना रन आउट हुए. तेज गेंदबाज दौलत जादरान ने अफरीदी की गिल्लियां बिखेरी. अफगानिस्तान के गेंदबाज डेथ ओवरों में अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पाये.

 

उन्होंने आखिरी तीन ओवरों में 44 रन लुटाये. अफगानिस्तान की तरफ से मीरवाइस अशरफ ने अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने आठ ओवरों में 29 रन देकर दो विकेट लिये. शेनवारी ने 34 रन देकर और दौलत जादरान ने 73 रन देकर दो दो विकेट हासिल किये. हमजा होताक को एक विकेट मिला.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अकमल के शतक और स्पिनर्स की अच्छी गेंदबाजी से बोनस प्वॉइंट के साथ जीता पाकिस्तान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017