आईपीएल नीलामी में अनकैप्ड खिलाड़ियों का लगा जैकपॉट

By: | Last Updated: Thursday, 13 February 2014 11:57 AM

बेंगलूर: रेलवे के हरफनमौला कर्ण शर्मा आईपीएल के अनकैप्ड खिलाड़ियों की नीलामी में आज यहां सबसे महंगे बिके जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन करोड़ 75 लाख रूपये में खरीदा जबकि हरफनमौला रिषि धवन पर किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रूपये खर्च किये.

 

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रोस टेलर कल पहले दिन की नीलामी में नहीं बिक पाये थे लेकिन आज वह फिर से दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा बन गये जिसने उन्हें दो करोड़ रूपये के आधार मूल्य में खरीदा.

 

श्रीलंका के पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के आलराउंडर मलरेन सैमुअल्स, आस्ट्रेलियाई आलराउंडर कैमरून व्हाइट और डेविड हसी और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल जैसे चोटी के खिलाड़ियों को दूसरे दिन भी किसी टीम ने नहीं खरीदा.

 

यदि रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की युवराज सिंह के लिये कल लगायी गयी 14 करोड़ रूपये की बोली ने कई को हैरत में डाल दिया था तो आज अनकैप्ड : अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने वाले : खिलाड़ियों की नीलामी में कुछ चौंकाने वाले नतीजे देखने को मिले.

 

इन खिलाड़ियों को पहली बार नीलामी में शामिल किया गया था. जिन खिलाड़ियों ने मोटी धनराशि हासिल की उनमें केदार जाधव भी शामिल हैं जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने दो करोड़ रूपये में खरीदा.

 

इस सत्र में रणजी ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले जाधव का आधार मूल्य 30 लाख रूपये था. दिल्ली ने भी ‘राइट टू मैच’ का इस्तेमाल किया क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद उन्हें पहले खरीद चुका था. जाधव रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की डेवलपमेंट टीम में थे और उन्हें 2010 में दिल्ली ने खरीदा.

 

उत्तर प्रदेश का यह लेग स्पिन हरफनमौला पिछले साल भी इसी फ्रेंचाइजी के लिये खेला था. जिन्होंने 13 मैचों में 6 . 60 की इकानामी रेट से 11 विकेट लिये थे.

 

इस साल रणजी ट्राफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले धवन आधार मूल्य 20 लाख रूपये को पंजाब ने ‘राइट टू मैच’ प्रावधान के जरिये तीन करोड़ रूपये में खरीदा.

 

पहले सनराइजर्स हैदराबाद उन्हें खरीद चुका था. धवन तेज गेंदबाज होने के साथ मध्यक्रम के बल्लेबाज भी हैं. वह 2008 आईपीएल में पंजाब के लिये खेले थे और पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस ने उनके साथ करार किया था.

 

जिन अन्य खिलाड़ियों को मोटी धनराशि मिली उनमें रजत भाटिया : 1 . 70 करोड़, राजस्थान रायल्स :, मनीष पांडे : 1 . 70 करोड़ , कोलकाता नाइट राइडर्स :, आदित्य तारे : 1 . 60 करोड़, मुंबई इंडियंस :, लोकेश राहुल : एक करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद :, ईश्वर पांडे : एक करोड़, चेन्नई सुपरकिंग्स :, गुरकीरत सिंह : 1 . 30 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब:, धवल कुलकर्णी : 1 . 10 करोड़, राजस्थान रायल्स : और परवेज रसूल : 95 लाख, सनराइजर्स हैदराबाद : शामिल हैं.

 

जम्मू कश्मीर के हरफनमौला रसूल ने पिछले रणजी सत्र में सात मैचों में 54 की औसत से 594 रन बनाये. उन्होंने 33 विकेट भी लिये जिसमें तीन बार एक पारी के पांच विकेट शामिल हैं. पिछले साल जब पुणे वारियर्स ने उनके साथ करार किया था, तब वह आईपीएल खेलने वाले जम्मू कश्मीर के पहले क्रिकेटर बन गए थे.

 

विदेशी खिलाड़ियों में अधिकांश को कोई खरीदार नहीं मिला. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज बूरान हेंडरिक्स को पंजाब ने 1 . 80 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपये था. हेंडरिक्स दक्षिण अफ्रीका के पिछले प्रथम श्रेणी सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर थे.

 

उन्होंने केप कोबराज के लिये 17 . 74 की औसत से 35 विकेट लिये थे. इसके बाद उन खिलाड़ियों की दोबारा नीलामी की गयी जो कल नहीं बिक पाये थे. फ्रेंचाइजी टीमों ने इनमें से कुछ नाम दिये थे

 

जिन्हें दोबारा नीलामी सूची में शामिल किया गया. दोबारा नीलामी के पहले दौर में 41 बल्लेबाज, 37 गेंदबाज और 24 आलराउंडर को रखा गया लेकिन आश्चर्यजनक रूप से इनमें से कुछ को ही खरीदा गया. आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज क्रिस लिन सबसे भाग्यशाली खिलाड़ियों में रहे.

 

उनका आधार मूल्य 50 लाख रूपये था लेकिन कोलकाता ने उन पर एक करोड़ 30 लाख रूपये खर्च कर दिये. आस्ट्रेलिया के ही पैट्रिक कमिन्स को कोलकाता ने उनके आधार मूल्य एक करोड़ रूपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया.

 

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा भी कल नहीं बिक पाये थे लेकिन आज भाग्य ने उनका साथ दिया और सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 50 लाख रूपये में खरीदा. भारत के कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी दूसरे दौर में खरीदार मिल गये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आईपीएल नीलामी में अनकैप्ड खिलाड़ियों का लगा जैकपॉट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017