आईपीएल फैंस के लिए खुशखबरी: आईपीएल-7 दो मई को लौटेगा स्वदेश

आईपीएल फैंस के लिए खुशखबरी: आईपीएल-7 दो मई को लौटेगा स्वदेश

By: | Updated: 03 Apr 2014 02:48 PM
नई दिल्ली : संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल के सातवें चरण के पहले हिस्से की मेजबानी के बाद यह टी20 लीग दो मई को चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच रांची में होने वाले मुकाबले से भारत लौटेगी.

 

16 अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल के सातवें चरण के पहले 20 मैचों की मेजबानी का अधिकार संयुक्त अरब अमीरात को दिया गया था क्योंकि इस समय भारत में आम चुनाव होंगे.

 

आयोजकों ने आज बचे हुए 40 मैचों का कार्यक्रम जारी किया जिसमें फाइनल भी शामिल हैं और ये सभी मैच भारत में ही आयोजित किये जायेंगे. बांग्लादेश को स्टैंडबाई के तौर पर रखा गया था, अगर सरकार मैचों के आयोजन के लिये इनकार कर देती तो वहां दूसरे चरण की मेजबानी करता.

 

कुल 10 शहर - रांची, मुंबई, नयी दिल्ली, बेंगलूर, अहमदाबाद, कटक, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और मोहाली - में आईपीएल 7 के बचे हुए 40 मैच कराये जायेंगे.

 

पहला क्वालीफायर और एलिमिनेटर चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में क्रमश: 27 और 28 मई को आयोजित होंगे जबकि फाइनल मैच मुंबई में 30 मई और एक जून को खेला जायेगा.

 

प्रत्येक फ्रेंचाइजी भारत में नौ मैच खेलेंगी और आठ में से पांच टीमें अपने घरेलू स्टेडियम में कम से कम चार मैच खेलेंगी.

 

 

चेन्नई सुपरकिंग्स रांची में दो मैच खेलेगी जबकि किंग्स इलेवन पंजाब कटक में दो मुकाबले खेलेगी. राजस्थान रायल्स अहमदाबाद में चार मैच खेलेगी. एक, 16 और 17 मई को कोई मैच आयोजित नहीं होगा.

 

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बयान में कहा, ‘‘भारत में अधिकारियों से चर्चा के बाद बीसीसीआई को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल 2014 के 36 नियमित मैच और चार प्ले आफ भारत में खेले जायेंगे जो शुक्रवार दो मई से शुरू होंगे. ’’ आयोजकों ने संयुक्त अरब अमीरात के चरण के कार्यक्रम में दो बदलाव किये हैं.

 

अबुधाबी में 26 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स :केकेआर: के बीच शाम के मैच को केकेआर जबकि दुबई में 28 अप्रैल को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होने वाले मुकाबले को किंग्स इलेवन पंजाब का घरेलू मैच माना जायेगा.

 

आईपीएल के लिये बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष सुनील गावस्कर ने कहा, ‘‘संयुक्त अरब अमीरात चरण के टिकटों की बिक्री लांच करने के बाद मुझे इस बात से खुशी हो रही है कि हम बचे हुए सत्र की तारीखों की पुष्टि करने में सफल रहे. ’’

 

 

गावस्कर ने कहा, ‘‘यह अच्छी खबर है कि भारत में प्रशंसक आईपीएल का बड़ा हिस्सा घर में देखने में सफल रहेंगे. विभिन्न चुनौतियों और लाजिस्टिकल मुश्किलातांे को देखते हुए हमने इस कार्यक्रम को संतुलित बनाने में काफी समय लगाया है. ’’ आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष रंजीब बिस्वाल ने कहा, ‘‘मई के शुरू में टूर्नामेंट के सत्र को भारत में वापस लाने पर फैसला करके हम काफी खुश हैं. इस स्तर के टूर्नामेंट का दो देशों में विभिन्न स्टेडियमों में आयोजन करना बहुत बड़ी बात है और हम भारत सरकार, गृह मंत्रालय और विभिन्न राज्यों में पुलिस अधिकारियों के सहयोग से काफी शुक्रगुजार हैं. ’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDvSA: 19वें ओवर में जयदेव उनादकट की चूक से हार गई टीम इंडिया