आईपीएल-7: अब आस्ट्रेलियाई कप्तानों के बीच होगी जंग

आईपीएल-7: अब आस्ट्रेलियाई कप्तानों के बीच होगी जंग

By: | Updated: 20 Apr 2014 09:27 AM

शारजाह: राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब दोनों ही टीमों ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में जीत के साथ शुरुआत की है, और दोनों ही टीमों की कमान दो आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों शेन वाट्सन और जॉर्ज बैली को सौंपी गई है. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर अधिक भरोसा दिखाया है.

 

रॉयल्स में जहां विदेशी वर्ग के सभी चार खिलाड़ी आस्ट्रेलियाई हैं, वहीं किंग्स इलेवन में भी तीन आस्ट्रेलियाई हैं. किंग्स इलेवन ने आईपीएल-7 के अपने पहले मैच में जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी, उससे उनका हौसला काफी बढ़ा होगा. दूसरी ओर रॉयल्स बड़ी मुश्किल से आखिरी ओवरों में सनराइजर्स द्वारा दिए गए औसत लक्ष्य को हासिल कर सके थे.

 

रॉयल्स के लिए अपने स्टार बल्लेबाजों का न चलना जरूर चिंता का विषय होगा, हालांकि अजिंक्य रहाणे ने पिछले सत्र की ही भांति एक बार फिर अपनी टीम के लिए संकट से उबारने वाली पारी खेली. रणजी मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर राष्ट्रीय टीम में जगह पाने वाले स्टूअर्ट बिन्नी ने भी रॉयल्स की जीत में अहम भूमिका अदा की.

 

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो रॉयल्स की गेंदबाजी आक्रमण में धार की कमी है, जबकि किंग्स इलेवन की गेंदबाजी आक्रमण में पिछले सत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन और अनुभवी लक्ष्मीपति बालाजी के अलावा परविंदर अवाना भी हैं.

 

रॉयल्स की बल्लेबाजी जहां एक-दो खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द ही सिमटी हुई है, जिनके न चलने का पूरी टीम पर असर पड़ सकता है, वहीं किंग्स इलेवन के फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि उसके पास ऐसे बल्लेबाजों की कमी नहीं है जो किन्ही एक-दो बल्लेबाजों के न चलने पर पूरी तरह फ्लॉप हो जाएं.

 

किंग्स इलेवन में इस बार शामिल हुए धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हालांकि पहले मैच में कुछ खास नहीं चले, लेकिन उनकी आक्रामकता देखने लायक थी. अगर इसी लय में वह लंबी पारी खेल जाते हैं तो किसी भी टीम के सामने और कैसा भी लक्ष्य किंग्स इलेवन को मुश्किल में नहीं डाल सकता.

 

हालांकि दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक हुए मुकाबलों की बात करें तो 11 बार दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं, जिसमें रॉयल्स ने आठ बार बाजी मारी है. लक्ष्य का पीछा करने के मामले में भी रॉयल्स आईपीएल की किसी भी टीम से बेहतर रही है.

 

कुल मिलाकर रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में दोनों ही टीमें पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी, क्योंकि यहां हुए पिछले नौ टी-20 मुकाबलों में पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को छह बार जीत मिली है.

 

टीमें (संभावित) :

राजस्थान रॉयल्स : शेन वाट्सन (कप्तान), अभिषेक नायर, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टूअर्ट बिन्नी, ब्रैड हौज, रजत भाटिया, जेम्स फॉल्कनर, केन रिचर्डसन, धवल कुलकर्णी, प्रवीण टाम्बे.

 

किंग्स इलेवन पंजाब : जॉर्ज बैली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, वीरेंद्र सहवाग, ग्लेन मैक्सवेल, अक्षर पटेल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मिशेल जॉनसन, ऋषि धवन, परविंदर अवाना, लक्ष्मीपति बालाजी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Vijay Hazare Trophy: सेमीफाइनल में सौराष्ट्र ने आंध्र प्रदेश को 59 रनों से रौंदा, फाइनल में कर्नाटक से होगी भिड़ंत