आईपीएल-7: किंग्स इलेवन की लगातार चौथी जीत, नाइटराइडर्स को 23 रनों से दी मात

By: | Last Updated: Sunday, 27 April 2014 2:03 AM

अबु धाबी: गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के बल पर किंग्स इलेवन पंजाब ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए अपने चौथे मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 23 रनों से मात दे दी. किंग्स इलेवन से मिले 133 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स टीम 18.2 ओवरों में 109 रनों पर ढेर हो गई.

 

सर्वाधिक तीन विकेट चटकाने वाले संदीप शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच रहे. किंग्स इलेवन की आईपीएल-7 में यह लगातार चौथी जीत है, जिसकी बदौलत अंकतालिका में किंग्स इलेवन शीर्ष पर और भी मजबूत हो गया.

 

लक्ष्य के हिसाब से नाइट राइडर्स ने शुरूआत संभलकर की और तीन पारियों से शून्य पर आउट होने वाले गौतम गम्भीर की जगह सलामी जोड़ी के रूप में जैक्स कैलिस का साथ देने मनीष पांडेय उतरे. लेकिन संदीप शर्मा द्वारा लाए गए तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर मनीष पगबाधा करार दे दिए गए.

 

मनीष के बाद बल्लेबाजी की कमाल संभालने उतरे गौतम गम्भीर (1) इस बार भी शून्य पर आउट होने से बाल-बाल बच गए. संदीप ने अगली ही गेंद पर गम्भीर का कैच छोड़ दिया. हालांकि गम्भीर इस जीवनदान का भी कोई फायदा नहीं उठा सके.

 

संदीप ने अपने अगले ही ओवर की पहली गेंद पर गम्भीर को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करा दिया. लक्ष्मीपति बालाजी ने छठे ओवर की पहली गेंद पर जैक्स कैलिस (9) को पवेलियन की राह दिखा दी और नाइट राइडर्स को तीसरा बड़ा झटका दे दिया. नाइट राइडर्स अब संकट की स्थिति में जाती लगने लगी थी.

 

हालांकि रोबिन उथप्पा (19) और क्रिस लिन (13) ने चौथे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की. अक्षर पटेल ने 12वें ओवर की पहली गेंद पर लिन को क्लीन बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ा.

 

ऋषि धवन ने 13वें ओवर में यूसुफ पठान (3) और उथप्पा के विकेट चटकाकर नाइट राइडर्स को हार की ओर अग्रसर कर दिया. 14वें ओवर की चौथी गेंद पर अक्षर पटेल ने पीयूष चावला को खाता खोले बगैर पवेलियन लौटा दिया.

 

आखिरी ओवरों में सूर्यकुमार यादव (34) ने जरूर कुछ संघर्ष किया. लेकिन 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर संदीप शर्मा ने सूर्यकुमार का संघर्ष भी समाप्त कर दिया. सूर्यकुमार का कैच मिशेल जॉनसन ने लपका. सूर्यकुमार ने 17 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया.

 

हालांकि तब तक किंग्स इलेवन ने मैच पर शिकंजा कस लिया था, और जॉनसन ने उमेश यादव का विकेट चटकाकर हार की औपचारिकता पूरी कर दी.

 

किंग्स इलेवन के लिए संदीप शर्मा ने तीन और जॉनसन तथा पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए.

 

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 132 रन बना सकी थी.

 

पिछले दो मैचों में संयमभरी पारियां खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा (8) शनिवार को जल्द ही पवेलियन लौट गए. दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर नौ रनों के कुल योग पर पुजारा रन आउट हुए. पुजारा के बाद रिद्धिमान साहा (14) विरेंद्र सहवाग (37) का साथ देने आए. हालांकि जैक्स कैलिस द्वारा लाए गए पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर साहा पगबाधा करार दे दिए गए.

 

साहा के बाद किंग्स इलेवन के अब तक खेवनहार साबित हुए ग्लेन मैक्सवेल (15) सहवाग का साथ देने आए. सहवाग और मैक्सवेल की जोड़ी ने कैलिस के बाद अगला ओवर लेकर आए सुनील नरेन के ओवर में 14 रन जड़कर जैसे तूफानी साझेदारी शुरू करने का संकेत दे दिया. हालांकि कैलिस के अगले ही ओवर में वे सिर्फ पांच रन जोड़ सके.

 

21 गेंदों पर 30 रन जोड़ चुकी यह जोड़ी आक्रामक हो पाती, कि मैक्सवेल मोर्ने मोर्केल की यॉर्कर गेंद चूक गए और गेंद ने उनकी लेग स्टंप की गिल्लियां बिखेर दीं. आईपीएल-7 में सर्वाधिक छक्के लगा चुके मैक्सवेल 12 गेंद में सिर्फ दो चौके लगा सके.

 

खराब फॉर्म से जूझ रहे सहवाग ने थोड़ा संयम से काम लेते हुए अपनी पारी आगे बढ़ाना जारी रखा, लेकिन किंग्स इलेवन की जीत में अहम भूमिका निभा चुके तथा दो अर्धशतक लगा चुके डेविड मिलर (14) भी कुछ खास नहीं कर सके. पियूष चावला ने 10वें ओवर की चौथी गेंद पर मिलर को मोर्कल के हाथों कैच आउट करवा किंग्स इलेवन को चौथा झटका दे दिया.

 

मिलर का विकेट गिरने के साथ ही किंग्स इलेवन थोड़ा संकट में दिखने लगी, और सहवाग के साथ पांचवे विकेट की साझेदारी निभाने आए कप्तान जॉर्ज बैली (11) बल्ले से सहज नही हो पाए. हालांकि बैली और सहवाग ने 27 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की.

 

अपना तीसरा ओवर लेकर आए चावला ने बैली और सहवाग दोनों के विकेट चटकाकर किंग्स इलेवन को बैकफुट पर धकेल दिया. सहवाग 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर 103 के कुल योग पर क्लीन बोल्ड हो गए. उन्होंने 30 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया.

 

पुछल्ले बल्लेबाज अक्षर पटेल (7) और ऋषि धवन (नाबाद 19) ने सातवें विकेट के लिए संभलकर खेलते हुए 25 गेंदों में 23 रनों की साझेदारी निभाई, और किंग्स इलेवन को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की. लेकिन नरेन ने 19वें ओवर में तीन विकेट चटकाकर किंग्स इलेवन को आखिरी ओवरों में अधिक रन जुटाने से रोक दिया.

 

नरेन ने 19वें ओवर की पहली दो गेंदों पर लगातार पटेल और मिशेल जॉनसन (0) के विकेट चटकाए. इसके बाद नरेन हैट्रिक का मौका भले चूक गए, लेकिन चौथी गेंद पर ही उन्होंने लक्ष्मीपति बालाजी (0) को पगबाधा कर दिया.

 

नरेन और चावला ने तीन-तीन विकेट चटकाए. इसके साथ ही नरेन ने पर्पल कैप पर दोबारा कब्जा जमा लिया. नरेन ने आईपीएल-7 में अब तक चार मैचों में नौ विकेट हासिल कर लिए हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: आईपीएल-7: किंग्स इलेवन की लगातार चौथी जीत, नाइटराइडर्स को 23 रनों से दी मात
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ipl2014 IPL7
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017