आईपीएल-7: घरेलू मैदान पर भिड़ेंगे सुपर किंग्स और नाइट राइडर्स

आईपीएल-7: घरेलू मैदान पर भिड़ेंगे सुपर किंग्स और नाइट राइडर्स

By: | Updated: 02 May 2014 07:00 AM

रांची: जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मैच के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण की वतन वापसी हो रही है.

 

इससे पहले आईपीएल-7 के 20 मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए, और अब शेष मैचों का आयोजन भारत में ही होगा.

 

रांची में होने वाला यह मैच आईपीएल के दो सबसे अनुभवी कप्तानों के बीच जंग का गवाह बनेगा, तो धौनी का मैदान होने की वजह से दर्शकों के लिए भी यह कम रोमांचक नहीं होगा. दोनों ही कप्तानों के नेतृत्व में उनकी टीमें चैम्पियन भी बन चुकी हैं.

 

अब तक दोनों टीमों ने आईपीएल-7 में पांच-पांच मैच खेले हैं, जिसमें सुपर किंग्स को चार में जीत मिली है, जबकि नाइट राइडर्स सिर्फ दो मैच जीत सका है.

 

नाइट राइडर्स अब तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने में असफल रही है. दूसरी ओर, दो बार की चैम्पियन सुपर किंग्स को सिर्फ एक मैच में असफलता मिली है. राजस्थान रॉयल्स के हाथों पिछले मैच में सुपर ओवर तक मैच खिंचने के बाद मिली हार नाइट राइडर्स के लिए दु:स्वप्न सरीखा साबित हुआ.

 

दोनों टीमों की बल्लेबाजी काफी गहरी है, तथा शुरूआती दो-तीन विकेट गिरने के बावजूद दोनों ही टीमों में ऐसे बल्लेबाज हैं जो टीम को संभाल सकें. हालांकि नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी में निरंतरता का अभाव रहा है, जबकि सुपर किंग्स की बल्लेबाजी बेहद लय में दिख रही है.

 

सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज ड्वायन स्मिथ अब तक तीन अर्धशतक लगाकर दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जबकि दो अर्धशतक लगाने वाले ब्रेंडन मैक्लम तीसरे पायदान पर हैं. स्मिथ और मैक्लम ने अब तक सलामी जोड़ी के रूप में एक शतकीय और दो अर्धशतकीय साझेदारियां निभाई हैं, तथा सुपर किंग्स के कुल स्कोर का 54 फीसदी स्कोर इन्हीं दोनों बल्लेबाजों के नाम है.

 

सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. मोहित शर्मा सुपर किंग्स के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन ने अपेक्षानुरूप कसी हुई गेंदबाजी की है, वहीं युवा ईश्वर पांडेय विकेट भले अधिक न झटक सके हों, पर अपनी अनुशासित गेंदबाजी से उन्होंने बेहद प्रभावित किया है. ईश्वर पांडेय ने चार मैचों में 5.86 की इकॉनमी से सिर्फ 88 रन दिए हैं.

 

सुपर किंग्स में स्मिथ और रविंद्र जडेजा जैसे हरफनमौला खिलाड़ी उसे टी-20 की परफेक्ट टीम बनाते हैं. बेन हिल्फेनहास ने भी अच्छी वापसी की है.

 

दूसरी ओर, नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी लाइन अप में गौतम गम्भीर, जैक्स कैलिस, रोबिन उथप्पा और यूसुफ पठान जैसे कई बड़े नाम तो शामिल हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन अब तक प्रभावहीन ही रहा है. कैलिस ही कुछ मौकों पर अपने प्रतिष्ठानुरूप योगदान दे पाए हैं. शुरूआती चार मैचों में लगातार असफल रहने के बाद कप्तान गम्भीर का पिछले मैच में बल्ले से वापसी टीम के लिए ढाढस देने वाला तो होगा, पर टीम का ढुलमुल रवैया नाइट राइडर्स की सबसे बड़ी समस्या है.

 

नाइट राइडर्स को अब तक मिली दो जीतों में रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ मिली जीत को किसी करिश्मे की संज्ञा दी जा सकती है, जो क्रिस लिन ने अब्राहम डिविलियर्स का कैच थामकर दिखाया. लेकिन ऐसा करिश्मा बहुत कम मैचों में देखने को मिलता है. वहीं रॉयल्स के खिलाफ उसे दुर्भाग्यशाली कह सकते हैं.

 

गेंदबाजी में हालांकि कुल मिलाकर नाइट राइर्डस का प्रदर्शन अच्छा रहा है. नौ विकेट के साथ पर्पल कैप धारी सुनील नरेन नाइट राइडर्स के अब तक के सबसे सफल गेंदबाज हैं. पियूष चावला खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं. पिछले मैच में वापसी करने वाले शाकिब अल हसन ने हरफनमौला प्रदर्शन कर टीम में अपना स्थान मजबूत किया है, जबकि पहली बार टीम में बुलाए गए मानविंदर सिंह बिसला मौका भुनाने में असफल रहे.

 

नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने डेथ ओवर्स में विशेष तौर पर बेहतरीन गेंदबाजी की है. अंतिम चार ओवरों में नाइड राइडर्स ने सिर्फ 7.31 के औसत से रन दिए हैं, जो इस सीजन में सबसे कम है. नाइट राइर्डस में कैलिस और हसन को बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों के तौर पर देखा जा सकता है.

 

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक 13 मैच हुए हैं, जिनमें सुपर किंग्स ने आठ मैच जीते हैं, जबकि नाइट राइर्डस को चार में जीत मिली है. एक मैच रद्द हो गया था.

 

टीमें (संभावित) :

कोलकाता नाइट राइर्डस : गौतम गम्भीर (कप्तान), जैक्स कैलिस, मनीष पांडेय, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, पियूष चावला, सुनील नरेन, उमेश यादव, मोर्ने मोर्केल, शाकिब अल हसन, विनय कुमार.

 

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, सुरेश रैना, फाफ डू प्लेसिस, रविंद्र जडेजा, मिथुन मन्हास, रविचंद्रन अश्विन, बेन हिल्फेनहास, ईश्वर पांडेय, मोहित शर्मा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कप्तानी छोड़ने के बाद अपने खिलाड़ियों पर ज्यादा भड़के हैं धोनी