आईपीएल-7: डिविलियर्स की बदौलत जीते रॉयल चैलेंजर्स

आईपीएल-7: डिविलियर्स की बदौलत जीते रॉयल चैलेंजर्स

By: | Updated: 05 May 2014 02:27 AM

बेंगलुरू: अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 89) की तूफानी अर्धशतकीय पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए 24वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से मात दे दी.

 

सनराइजर्स से मिले 156 रनों के लक्ष्य को रॉयल चैलेंजर्स ने छह विकेट के नुकासन पर 19.5 ओवरों में हासिल कर लिया.

 

प्लेयर ऑफ द मैच रहे डिविलियर्स ने 23 गेंदों में छक्का लगाकर अपना अर्धशतक बनाया, और 41 गेंदों की नाबाद पारी में छह चौके और आठ छक्के जड़े. अंतिम दो गेंदों में रॉयल चैलेंजर्स को जीत के लिए दो रन की जरूरत थी और डिविलियर्स ने चौका लगाकर विजयी रन जुटाए. इस जीत के साथ ही छह मैचों में चार जीत के साथ आठ टीमों की अंकतालिका में रॉयल चैलेंजर्स चौथे स्थान पर पहुंच गए, जबकि सनराइजर्स इतने ही मैचों में दो जीत के साथ छठे स्थान पर हैं.

 

रॉयल चैलेंजर्स की शुरूआत खराब रही. डेल स्टेन के सधे हुए पहले ओवर के बाद दूसरा ओवर लेकर आए भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही गेंद पर पार्थिव पटेल (3) को क्लीन बोल्ड कर दिया.

 

रॉयल चैलेंजर्स अभी पहले झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि भुवनेश्वर ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली (0) का विकेट चटकाकर दूसरा बड़ा झटका दे दिया.

 

इसके बाद आईपीएल के अपने पदार्पण मैच में क्रिस गेल (27) का साथ देने उतरे रिली रोसोऊ (14). गेल और रोसोऊ के बीच 32 रनों की साझेदारी में गेल बेहद आक्रामक रहे. तीन चौके और दो छक्के लगाकर गेल तूफानी अंदाज में दिख रहे थे, लेकिन कर्ण शर्मा की गेंद पर डारेन सैमी ने उनका कैच लपक कर इस तूफानी पारी को खतरनाक होने से पहले ही समाप्त कर दिया. गेल का विकेट सातवें ओवर की चौथी गेंद पर 38 रन के कुल योग पर गिरा. गेल ने 19 गेंदों का सामना किया.

 

अब रोसोऊ का साथ देने उतरे डिविलियर्स, हालांकि रोसोऊ खुद ज्यादा देर नहीं टिक सके. रोसोऊ कर्ण शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. अब क्रीज पर डिविलियर्स और युवराज सिंह (14) के रूप में रॉयल चैलेंजर्स की आखिरी बल्लेबाजी विशेषज्ञ जोड़ी थी, और उनकी सारी उम्मीदें भी इसी जोड़ी से थीं. युवराज थोड़ा लय से बाहर जरूर नजर आ रहे थे, लेकिन डिविलियर्स खुलकर शॉट ले रहे थे.

 

आईपीएल-7 के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज ने हालांकि एकबार फिर प्रशंसकों को निराश किया, और कर्ण शर्मा की गेंद पर मोएसिस हेनरिक्स के हाथों लपके गए. इसी बीच दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 36 रनों की अहम साझेदारी जरूर की, जिसमें डिविलियर्स ने 22 रनों का योगदान किया. युवराज ने हालांकि 16 गेंदों की अपनी छोटी सी पारी में एक चौका और एक छक्का भी लगाया.

 

युवराज का विकेट 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर 95 रनों के कुल योग पर गिरा. रॉयल चैलेंजर्स को जीत के लिए अभी भी 33 गेंदों में 61 रनों की जरूरत थी और मैच का सारा दारोमदार डिविलियर्स के कंधो पर आ गया, जिसका डिविलियर्स ने बखूबी निर्वहन किया.

 

डिविलियर्स की आतिशी पारी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छठे विकेट के लिए मिशेल स्टार्क के साथ 57 रनों की साझेदारी में डिविलियर्स ने अकेले 51 रन बनाए. 16वां ओवर लेकर आए सैमी की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर डिविलियर्स ने 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. सैमी के इस ओवर में रॉयल चैलेंजर्स ने 19 रन बटोरे. डिविलियर्स के तूफान के आगे स्टेन जैसा गेंदबाज भी नहीं टिक सका. डिविलियर्स ने 19वां ओवर लेकर आए स्टेन के ओवर में तीन छक्के और एक चौका जड़कर इस ओवर में 24 रन बनाए.

 

एक समय विशाल लगने लगा लक्ष्य अब छह गेंद में चार रन रह गया था. इरफान पठान द्वारा लाए गए आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर स्टार्क रन आउट हो गए, जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया, पर डिविलियर्स ने एक गेंद शेष रहते चौका जड़कर जीत की औपचारिकता पूरी कर दी.

 

सनराइजर्स के लिए कर्ण शर्मा और भुवनेश्वर ने पांचों विकेट हासिल किए. कर्ण ने 4.25 की इकॉनमी से 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबिक भुवनेश्वर ने 4.0 की इकॉनमी से 16 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे सनराइजर्स ने शिखर धवन (37) और डेविड वार्नर (61) की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 155 रन बनाए.

 

सनराइजर्स की शुरूआत धीमी रही, हालांकि एरॉन फिंच ने दूसरे ओवर में अशोक डिंडा को एक छक्का और एक चौका लगाकर तेज रन जुटाने शुरू किए. लेकिन फिंच की पारी अगले ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने समाप्त कर दी. फिंच का विकेट

 

तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा. वह विकेट के पीछे पार्थिव पटले के हाथों लपके गए.

 

चौथा ओवर लेकर आए डिंडा ने सनराइजर्स को एक और झटका देते हुए लोकेश राहुल (6) को क्रिस गेल के हाथों कैच आउट करवा दिया.

 

पिछले मैच में बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलने वाले वार्नर इसके बाद कप्तान धवन का साथ देने आए. दोनों बल्लेबाजों ने सधे हुए अंदाज में खेलना शुरू किया और 54 गेंदों में 62 रनों की संयमभरी साझेदारी निभाई. धवन और वार्नर एक निश्चत दर से रन बनाते रहे. वरुण आरोन द्वारा लेकर आए 10वें ओवर में जरूर दो चौकों की मदद से उन्होंने 11 रन बटोरे, हालांकि आरोन ने अपने अगले ही ओवर में धवन का विकेट चटकाकर इसकी कसर पूरी कर ली.

 

धवन का विकेट 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर 91 रन के कुल योग पर गिरा. धवन का कैच अब्राहम डिविलियर्स ने लपका. धवन ने 36 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए.

 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डारेन सैमी (8) वार्नर का बहुत देर साथ नहीं दे सके. तीन गेंद पहले ही छक्का लगाने वाले सैमी को हर्षल पटेल ने मिशेल स्टार्क के हाथों लपकवाया.

 

एक छोर पर जमे वार्नर ने इस बीच तेजी से रन बटोरना शुरू कर दिया और नमन ओझा (15) के साथ पांचवें विकेट की साझेदारी में 18 गेंदों पर तीन छक्के और एक चौके की मदद से 34 रन बटोरे. ओझा 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टार्क के हाथों कैच आउट हुए.

 

आखिरी ओवर लेकर आए स्टार्क ने पहली तीन गेंदों पर वार्नर को बीट करने के बाद चौथी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया. यह एक शानदार यॉर्कर गेंद थी. वार्नर ने 49 गेंदों की अपनी शानदार पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए.

 

इरफान पठान ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को 155 के स्कोर तक पहुंचाया.

 

स्टार्क रॉयल चैलेंजर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 5.25 की इकॉनमी से 21 रन देकर दो विकेट हासिल किए. आरोन ने भी दो विकेट हासिल किए.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 2nd T20: सलामी जोड़ी के बाद कप्तान कोहली भी लौटे पवेलियन