आईपीएल-7 : नाइट राइडर्स पर मैक्सवेल को रोकने की चुनौती

आईपीएल-7 : नाइट राइडर्स पर मैक्सवेल को रोकने की चुनौती

By: | Updated: 26 Apr 2014 02:14 PM
अबु धाबी: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अब तक कोई मैच नहीं गंवाया है. किंग्सइलेवन की तीनों जीत के नायक रहे हैं ग्लेन मैक्सवेल.मैक्सवेल की तूफानी बल्लेबाजी के आगे चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी दिग्गज टीमों द्वारा दिए गए विशाल लक्ष्य भी बौने साबित हुए. दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए किंग्स इलेवन से मिला लक्ष्य काफी बड़ा साबित हुआ.

 

ऐसे में शनिवार को अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में जब कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल-7 के 15वें मैच में किंग्स इलेवन के खिलाफ खेलने उतरेगी तो उसके समाने सबसे बड़ी चुनौती मैक्सवेल के तूफान को रोकने की ही होगी.

 

मैक्सवेल ने आईपीएल-7 की अब तक की तीनों पारियों में 95,89 और 95 रनों की पारियां खेली हैं. किंग्स इलेवन के सामने हालांकि मैक्सवेल एकमात्र चुनौती नहीं हैं. तीन मैचों में अब तक दो अर्धशतक लगा चुके डेविड मिलर का समाधान भी उन्हें तलाशना होगा.

 

चेतेश्वर पुजारा ने किंग्स इलेवन के लिए दो सधी हुई पारियां खेली हैं, हालांकि टी-20 क्रिकेट की गति के अनुसार वह बल्लेबाजी करने में अब तक असफल रहे हैं. दूसरी ओर अच्छी लय में दिखने के बावजूद अप्रत्याशित तरीके से विकेट गंवाने के कारण धुरंधर बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग का फॉर्म किंग्स इलेवन के लिए जरूर चिंता का सबब है.

 

गेंदबाजी में अब तक किंग्स इलेवन का प्रदर्शन खास नहीं रहा है और उन्होंने काफी रन लुटाए हैं, लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच के प्रदर्शन से उनके गेंदबाजों का हौसला कुछ तो जरूर बढ़ा होगा. किंग्स इलेवन के मिशेल जॉनसन किसी भी मैच में किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण पर हावी होने का माद्दा रखते हैं, वहीं अनूभवी लक्ष्मीपति बालाजी का फॉर्म में लौटना सुखद है. युवा अक्षर पटेल ने काफी उम्दा और किफायती गेंदबाजी कर उम्मीदें जगाई हैं.

 

नाइट राइडर्स की बात करें तो आईपीएल की कुछ बेहद संतुलित टीमों में नजर आती है, जिसमें जैक्स कैलिस, गौतम गम्भीर, रोबिन उथप्पा और यूसुफ पठान जैसे आईपीएल के नामी बल्लेबाज शामिल हैं. दूसरी ओर मोर्ने मोर्कल और सुनील नरेन की विश्वस्तरीय गेंदबाजी आक्रमण भी उनके पास है. इन सबके बावजूद नाइट राइडर्स अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दो रन से मिली पिछली जीत से उनका मनोबल जरूर बढ़ा होगा, पर यह मैच कहीं से आत्मविश्वास पैदा करने वाला नहीं था.

 

आईपीएल में पांचवें सर्वाधिक रन बनाने वाले किंग्स इलेवन के कप्तान गम्भीर ने पिछली तीनों पारियों में खाता तक नहीं खोला है. किंग्स इलेवन की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में निरंतरता का अभाव है. आईपीएल-5 में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले मोर्ने मोर्कल अब तक प्रभावित करने में असफल रहें हैं, वहीं सुनील नरेन छह विकेट हासिल कर अब तक सर्वाधिक सफल गेंदबाज साबित हुए हैं.

 

दूसरी ओर किंग्स इलेवन ने आईपीएल में लगातार छह मैच जीत लिए हैं. मैक्सवेल लगातार तीन मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 11 मुकाबलों में नाइट राइडर्स ने छह और किंग्स इलेवन ने पांच में जीत हासिल की है.

 

टीमें(संभावित)- किंग्स इलेवन पंजाब: जॉर्ज बैली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा,विरेंद्र सहवाग, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, मिशेल जॉनसन, रिद्धिमान साहा, लक्ष्मीपति बालाजी, ऋषि धवन, संदीप शर्मा,अक्षर पटेल.

 

कोलकाता नाइट राइडर्स: गौतम गम्भीर (कप्तान), जैक्स कैलिस, मनीष पांडेय, क्रिस लिन, यूसुफ पठान, रोबिन उथप्पा, सुर्यकुमार यादव, विनय कुमार, सुनील नरेन, मोर्ने मोर्कल,उमेश यादव.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story करूण नायर ने कहा, 'पिछले एक साल में आसमान से ज़मीन तक का सफर देखा'