आईपीएल-7: सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत आज

आईपीएल-7: सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत आज

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को होने वाले मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत होगी. दोनों ही टीमें इस मुकाबले में जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेंगी.
 


 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में मुंबई इंडियंस के लिए वतन वापसी अबतक सफल रही है. अपने घरेलू मैदान पर उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ बेहतरीन जीत हासिल की.

 

लेकिन शनिवार को जब वानखेड़े स्टेडियम के अपने इसी घरेलू मैदान पर गत चैम्पियन इंडियंस आईपीएल-7 की दूसरे नंबर की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उतरेंगे तो उन्हें न सिर्फ अपनी बल्लेबाजी की लय बरकरार रखने की जरूरत होगी, बल्कि गेंदबाजी में भी उन्हें बेहतर प्रदर्शन करना रहेगा.

 

लगातार छह जीत दर्ज करने वाली सुपर किंग्स एक टीम के रूप में आईपीएल-7 की सबसे सशक्त टीम नजर आने लगी है.

 

सुपर किंग्स जहां आठ में छह जीत दर्ज कर अंक तालिका में दूसरे पायदान पर मौजूद है, वहीं, पिछली दो जीतों की बदौलत मुंबई इंडियंस सबसे निचले पायदान पर मौजूद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक स्थान ऊपर सातवें पायदान पर पहुंच सके हैं.

 

ड्वायन स्मिथ और ब्रेंडन मैक्लम के रूप में सुपर किंग्स के पास आईपीएल-7 की सफलतम सलामी जोड़ी है. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को सर्वश्रेष्ठ गेम फिनिशर माना ही जाता है. दूसरी ओर गेंदबाजी में भी मोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा विकेट झटकने के मामले में क्रमश: दूसरे और सातवें पायदान पर हैं.

 

रन रोकने में जरूर सुपर किंग्स के गेंदबाज उतने सफल नहीं हो सके हैं, जिसका फायदा मुंबई इंडियंस के आतिशी बल्लेबाज कीरन पोलार्ड जरूर उठाना चाहेंगे.

 

सुपर किंग्स के प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आईपीएल-7 में अब तक सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में स्मिथ (339) और मैक्लम (314) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर मौजूद हैं.

 

पोलार्ड के बल्ले ने पिछले दो मैचों में जैसी धमक दिखाई है, उसने सुपर किंग्स को उनके समाधान के बारे में सोचने पर जरूर मजबूर कर दिया होगा. पोलार्ड के अलावा कोरी एंडरसन धीरे-धीरे ही सही पर लय में लौटते दिख रहे हैं. सीएम गौतम को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर बुलाने का फैसला भी सही साबित हुआ है. कप्तान रोहित शर्मा का भी आत्मविश्वास लौटता नजर आ रहा है.

 

गेंदबाजी में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन लगभग खराब ही रहा है. हालांकि, पिछले मैच में लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह अपनी पुरानी लय में लौटते नजर आए, जो मुंबई इंडियंस के लिए शुभ संकेत है. जसप्रीत बुमराह ने भी पिछले मैच में उम्दा गेंदबाजी की थी. मलिंगा 11 विकेट के साथ टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं, जबकि पोलार्ड (203) सबसे सफल बल्लेबाज.

 

दोनों टीमों को आईपीएल का प्रबल प्रतिद्वंद्वी कहा जा सकता है, क्योंकि आईपीएल में अब तक यह दो टीमें फाइनल में दो बार भिड़ चुकी हैं. जिसमें दोनों को एक-एक बार सफलता मिली है. हालांकि, दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 15 मुकाबलों में मुंबई इंडियंस का पलड़ा ही भारी रहा है. मुंबई इंडियंस ने नौ बार सुपर किंग्स को हार का स्वाद चखाया है, जबिक सुपर किंग्स मुंबई इंडियंस को छह बार ही हरा सका है.

 

टीमें (संभावित) -

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), बेन डंक, सीएम गौतम (विकेट कीपर), अंबाती रायडू, कोरी एंडरसन, कीरन पोलार्ड, आदित्य तारे, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, जहीर खान व लसिथ मलिंगा.

 

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, फाफ डू प्लेसिस, मिथुन मन्हास, रविचंद्रन अश्विन, बेन हिल्फेनहास, ईश्वर पांडेय, मोहित शर्मा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कोहली-धोनी को आराम, विजय शंकर-रिषभ पंत को T20 टीम में जगह