आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत को 2 स्थान का नुकसान

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत को 2 स्थान का नुकसान

By: | Updated: 01 May 2014 10:49 AM
दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा गुरुवार को जारी ताजातरीन टेस्ट टीमों की रैंकिंग में भारत को दो स्थान का नुकसान हुआ है. भारत फिलहाल पांचवें स्थान पर है. यह रैंकिंग टेबल में अब तक का सबसे बड़ा परिवर्तन है. भारत को 10 स्थान का नुकसान हुआ है. उसके खाते में 102 अंक हैं.

 

आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की 2010-11 सीरीज में जीत और दक्षिण अफ्रीका के साथ ड्रॉ सीरीज के नतीजे इस रैंकिंग टेबल में शामिल नहीं है.

 

इसके अलावा 2011-12 में भारत की वेस्टइंडीज, 2012-13 में न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत को सिर्फ आधा वजन मिला है.

 

अब भारतीय टीम एक बार फिर इंग्लैंड और पाकिस्तान से भी नीचे खिसक गई है. इंग्लैंड तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है.

 

आस्ट्रेलिया ने टेस्ट और एकदिवसीय टीमों की रैकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है. दिसम्बर 2008 के बाद यह पहला मौका है, जब आस्ट्रेलिया ने एक साथ टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है.

 

आस्ट्रेलिया अगस्त 2009 तक नम्बर-1 टेस्ट रैकिंग टीम थी लेकिन उसे इंग्लैंड के खिलाफ मिली 1-2 की हार के बाद यह कुर्सी गंवानी पड़ी थी.

 

टेस्ट टीम रैंकिंग में तो बड़ा बदलाव देखने को मिला है लेकिन एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष पर कायम आस्ट्रेलिया, दूसरे स्थान पर स्थित भारत और तीसरे स्थान पर कायम श्रीलंका की रेटिंग अंकों में मामूली कमी आई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 3rd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य रखा