इंडिया ओपन बैडमिंटन: सायना अंतिम आठ में, ज्वाला-अश्विनी को मिली हार

By: | Last Updated: Friday, 4 April 2014 4:24 AM

नई दिल्लीः भारत की नंबर वन महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल गुरुवार को आसान जीत के साथ 250,000 डॉलर इनामी इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं. लेकिन पुरुष एकल में सौरव वर्मा और महिला एकल में सायाली गोखले को हार मिली है. टूर्नामेंट की आठवीं वरीय खिलाड़ी सायना सिरी फोर्ट खेल परिसर में हुए दूसरे दौर के मुकाबले में थाईलैंड की नातचा सायेंगचोते को 21-15, 21-12 से हराया.

 

अगले दौर में सायना का सामना विश्व की दूसरी और टूर्नामेंट की तीसरी वरीय खिलाड़ी चीन की यिहान वांग से होगा. वांग ने दूसरे दौर में जापान की शिजुका उचिदा को 21-8, 13-21, 21-12 से हराया.

 

सायना और वांग के बीच अब तक कुल आठ मुकाबले हुए हैं, जिनमें से सात में वांग विजयी रहीं हैं जबकि सायना ने एक मैच जीता है. इस साल स्विस ओपन में वांग ने सायना को हराया था. सायना 2012 के लंदन ओलम्पिक के सेमीफाइनल में वांग से ही हारी थीं.

 

सौरव को विश्व के सर्वोच्च वरीय मलेशियाई खिलाड़ी और मौजूदा चैम्पियन ली चोंग वेई ने 21-9, 21-6 से हराया. यह मैच 23 मिनट चला. दोनों के बीच यह दूसरी भिड़त थी. 2011 में इंडिया ओपन में ही चोंग ने सौरव का हराया था.

 

सायाली को कोरिया की पांचवीं वरीय योन जू बेई ने 21-15, 21-8 से हराया. इन दोनों खिलाड़ियों की यह पहली भिड़ंत थी.

 

सायाली की हार के साथ इंडिया ओपन के मुख्य दौर के दूसरे दिन भारत के सभी मुकाबले खत्म हो गए. महिला एकल में तृप्ती मुरगुंडे को भी हार मिली. केवल महिला एकल से सायना और पुरुष एकल से कश्यप ही क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा सके.

 

ज्वाला-अश्विनी हारी

 

महिला युगल में भी भारत को हार मिली. ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा तथा धन्या नायर और मोहिता सचदेव की हार के साथ इस वर्ग में भारत की चुनौती समाप्त हो गई.

 

विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीत चुकी गुट्टा और पोनप्पा की जोड़ी को सिरी फोर्ट खेल परिसर में हुए दूसरे दौर के मुकाबले में चीन की क्विंग तियान और युनलेई जियाओ की जोड़ी ने 21-13, 21-19 से हराया.

 

इसी तरह पहले दौर में वॉकओवर के साथ दूसरे दौर में पहुंचीं धन्या और मोहिता को दूसरे दौर में डेनमार्क की क्रिस्टिना पेडरसन और कार्मिला जुल की शीर्ष वरीय जोड़ी ने 21-4, 21-9 से हराया.

 

मुरगुंडे को इंडोनेशिया की अर्पिला युसवांदारी ने 21-13, 21-12 से पराजित किया. मुरगुंडे ने पहले दौर में भारत की क्वालीफायर खिलाड़ी मुद्रा धैनजी को हराया था.

 

पुरुष एकल में भारत की अग्रणी खिलाड़ी कश्यप अपने ही देश को एमवी गुरुसाई दत्त को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं.

 

कश्यप ने गुरुसाई को 21-15, 16-21, 21-11 से हराया. कश्यप और गुरुसाई के बीच यह चौथी भिड़ंत थी. कश्यप ने अब तक दो मैच जीते हैं. दो गुरुसाई ने भी जीते हैं. कश्यप क्वार्टर फाइनल में चोंग वेई से भिड़ेंगे.

 

कश्यप ने पहले दौर में छठे वरीय चीन के खिलाड़ी जेंगमिंग वांग को 21-12, 17-21, 21-12 से हराया था. दूसरी ओर, गुरुसाई ने चीनी ताइपे के तेन चेन चोउ को 17-21, 21-16, 21-17 से पराजित किया था.

 

चीन के लोंग चेन भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. टूर्नामेंट के दूसरे वरीय खिलाड़ी चेन ने दूसरे दौर में फ्रांस के ब्राइस लेवेरदेज को 21-16, 21-15 से हराया. लेवेरदेज ने पहले दौर में भारत के एचएस प्रनॉय को हराया था.

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: इंडिया ओपन बैडमिंटन: सायना अंतिम आठ में, ज्वाला-अश्विनी को मिली हार
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ??? ????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017