ऑकलैंड वनडे: क्या हार की हैट्रिक से बच पाएगा भारत?

By: | Last Updated: Friday, 24 January 2014 4:32 PM
ऑकलैंड वनडे: क्या हार की हैट्रिक से बच पाएगा भारत?

ऑकलैंड: भारतीय क्रिकेट टीम ईडन पार्क मैदान पर शनिवार को पांच मैचों की मौजूदा वनडे सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड के सामने होगी.

 

लगातार दो हार के बाद भारत जहां हार की हैट्रिक से बचना चाहेगा वहीं मेजबान टीम हर हाल में हैट्रिक लगाना चाहेगी. अव भारत के सामने चुनौती यही है कि क्या भारत हार की हैट्रिक से बच पाएगा?

 

न्यूजीलैंड ने बीते दो मुकाबलों में खुद को बीस साबित किया है और अब वह 2010 के बाद किसी बड़ी टीम को किसी सीरीज़ में लगातार तीसरी बार हराने का प्रयास करेगी. बीते चार साल में कीवी टीम ने जिम्बाब्वे और आईसीसी से सम्बद्ध टीमों को इस अंतर से हराया है लेकिन किसी बड़ी टीम के खिलाफ उसे बीते चार साल में लगातार तीन जीत नहीं मिली है.

 

अंतिम बार कीवी टीम पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच जीते थे और उसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ तीन लगातार जीत हासिल की थी. इसके बाद से कीवी टीम निरंतरता के अभाव में रही और दूसरी ओर भारत ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन न्यूजीलैंड की तेज पिचों पर भारतीय खिलाड़ी संघर्ष करते दिख रहे हैं.

 

ऐसे में कीवी टीम इस हालात का फायदा उठाना चाहेगी और सीरीज़ अपने नाम करना चाहेगी जबकि भारतीय टीम बाकी के तीन मैच जीतते हुए न सिर्फ सीरीज़ अपने नाम करना चाहेगी बल्कि उसका लक्ष्य अपनी खोई हुई नम्बर-1 वनडे टीम की कुर्सी भी हासिल करनी होगी. लगातार दो हार के बाद भारत के हाथ से यह कुर्सी निकल गई थी और आस्ट्रेलिया को मिल गई थी.

 

भारत के लिए शीर्ष क्रम की नाकामी चिंता का सबब है. पूरे एक सत्र तक घरेलू माहौल और फिर इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाली रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी नाकामियों से परेशान है. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी के बूते भारत दोनों मौकों पर संघर्ष करने में सफल रहा लेकिन जीत उसके हाथ से फिसल गई.

 

गेंदबाजी में भारत के लिए खासी चिंता है. उसके गेंदबाज तेज पिचों पर दिशा और लम्बाई के साथ तालमेल नहीं बना पा रहे हैं. इशांत शर्मा मानों अपनी सारी कला भूल गए हैं जबकि मोहम्मद समी की रिवर्स स्विंग काम नहीं आ रही है. यह अलग बात है कि वह विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं लेकिन वह खासे महंगे भी साबित हो रहे ैहैं. इससे टीम को सीधा फायदा नहीं मिल पा रहा है.

 

भारत के लिए बुरी खबर यह है कि उसके मध्य क्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए हैं और उनके खेले की कम ही सम्भावना है. ऐसी स्थिति में भारतीय कप्तान अंबाती रायडू को आजमाना चाहेंगे जो काफी समय से टीम के मेहमान बने हुए हैं. इसके अलावा धौनी स्टुअर्ट बिन्नी को भी मौका दे सकते हैं, जो एक अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी हैं.

 

यह भी हो सकता है कि तीसरे मैच में इशांत को आराम दिया जाए और तेज गेंदबाज वरून एरॉन को मौका मिले. वरून ने मैच पूर्व संध्या पर नेट पर काफी समय तक गेंदबाजी की.

 

ईडन पार्क की पिच सिडन पार्क से भी तेज है, इसलिए कीवी टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ खेलना पसंद करेगी. ऐसी उम्मीद है कि कप्तान ब्रेंडन मैक्लम सिडन पार्क में अपनी कटर गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को डराने वाले केइल मिल्स की जगह तेज गेंदबाज हामिश बेनेट को मौका दें. इसके अलावा कीवी टीम में बदलाव के कोई आसार नहीं हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ऑकलैंड वनडे: क्या हार की हैट्रिक से बच पाएगा भारत?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017