कई टीमें और खिलाड़ी पूरा करेंगे शतक, टूटेगा सचिन के चौकों का रिकार्ड

By: | Last Updated: Sunday, 13 April 2014 10:38 AM

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी में 16 अप्रैल से शुरू होने वाले सातवें इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान इसमें भाग ले रही सात टीमें और कुछ खिलाड़ी जहां मैचों का सैकड़ा पूरा करेंगे वहीं महान सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक चौकों का रिकार्ड भी टूटना तय है.

 

इस बार टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग ले रही हैं और वे घरेलू और बाहरी आधार पर एक दूसरे से दो दो मैच खेलेंगी.

 

इस तरह से एक टीम को कम से कम 14 मैच खेलने को जरूर मिलेंगे. आईपीएल के पहले सत्र से इस टी20 लीग का हिस्सा रही सात टीमों को मैचों का शतक पूरा करने के लिये 14 से भी कम मैचों की दरकार है.

 

दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने सर्वाधिक 99 मैच खेले हैं और 18 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अबुधाबी में पहला मैच खेलने के लिये उतरने के साथ ही वह आईपीएल में 100 मैच खेलने वाली पहली टीम बन जाएगी.

 

सुरेश रैना ने अब तक चेन्नई के सभी मैचों में हिस्सा लिया है और यदि वह इस मैच में खेलते हैं तो वह मैचों का सैकड़ा पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी होंगे.

 

यह कोई मैच बारिश या किसी अन्य वजह से पहले ही रद्द नहीं कर दिया जाता है तो फिर मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स (95 मैच) 30 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दुबई में अपना 100वां मैच खेलेगी लेकिन बाकी टीमों को इस मुकाम पर पहुंचने के लिये भारतीय चरण के मैचों का इंतजार करना होगा.

 

रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अब तक 94 मैच खेले हैं और चार मई को वह अपने घरेलू मैदान बेंगलूर में 100वां मैच खेलेगा.

 

आईपीएल की आठवीं टीम सनराइजर्स पिछले साल ही आईपीएल से जोड़ा गया और उसने अब तक 17 मैच खेले हैं. टीमों के अलावा कुछ खिलाड़ी भी मैचों का सैकड़ा पूरा करने की राह पर हैं.

 

इनमें चेन्नई के सुरेश रैना सबसे आगे हैं जिन्होंने अब तक 99 मैचों में सर्वाधिक 2802 रन बनाये हैं. उनके बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (97 मैच), चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (96 मैच ), बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली (93) दिल्ली डेयरडेविल्स के उप कप्तान दिनेश कार्तिक (92) आदि का नंबर आता है.

 

चौंका रिकार्ड

 

धोनी ने अपने सभी मैच कप्तान के रूप में खेले हैं. चेन्नई की तरफ से पिछले सभी छह टूर्नामेंट में खेलने वाले एस बद्रीनाथ ने 95 मैच खेले हैं लेकिन वह किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं. आईपीएल में चौकों और छक्कों की धूम मची रहती है.

 

आईपीएल में सर्वाधिक चौके जमाने का रिकार्ड तेंदुलकर के नाम पर है जो पिछले साल संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने 295 चौके लगाये हैं लेकिन केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को उनके इस रिकार्ड को तोड़ने के लिये केवल पांच चौकों की जरूरत है और लगभग तय है कि वह पहले मैच में ही इसे पार करने की कोशिश करेंगे. गंभीर ने अब 291 चौके लगाये हैं. इनके बाद वीरेंद्र सहवाग (266 चौके) का नंबर आता है.

 

धोनी इस टूर्नामेंट के दौरान सर्वाधिक शिकार का रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं. उन्होंने अब तक 62 शिकार (43 कैच और 19 स्टंप ) किये हैं और वह एडम गिलक्रिस्ट (67 शिकार ) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

 

धोनी को हालांकि दिनेश कार्तिक (58 शिकार) भी गिलक्रिस्ट का रिकार्ड तोड़ने के लिये धोनी को कड़ी चुनौती देंगे. जहां तक गेंदबाजों का सवाल है तो मुंबई के लेसिथ मालिंगा आईपीएल में 103 विकेट लेकर सबसे आगे हैं. सनराइजर्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा (95) विकेटों का शतक पूरा करने के लिये तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: कई टीमें और खिलाड़ी पूरा करेंगे शतक, टूटेगा सचिन के चौकों का रिकार्ड
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017