कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को शहजादा बताने वाली बीजेपी में भी हैं कई 'शहजादे'

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को शहजादा बताने वाली बीजेपी में भी हैं कई 'शहजादे'

By: | Updated: 27 Mar 2014 03:37 AM

नई दिल्ली: कांग्रेस पर वंशवादी राजनीति करने का आरोप लगाने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी इस बीमारी से अछूती नहीं है. पार्टी ने भी लोकसभा चुनाव में दर्जनों नेताओं के बेटे-बेटियों को प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी अक्सर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 'शाहजादा' कह कर संबोधित करते हैं और कांग्रेस को 'सुल्तान' वाली पार्टी की तरह उद्धृत करते हैं.

 

लेकिन बीजेपी के प्रत्याशियों की सूची को देखने पर पता चलता है कि पार्टी इससे अछूती नहीं है. वंशवाद के खिलाफ विषबमन करने के बावजूद पार्टी के तीन वर्तमान और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे लोकसभा चुनाव मैदान में हैं.

 

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर हमीरपुर लोकसभा सीट से दोबारा मैदान में हैं, तो पार्टी नेता मेनका गांधी के बेटे वरुण गांधी पीलीभीत की जगह इस बार सुल्तानपुर से भाग्य आजमा रहे हैं. सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र उनके चचेरे भाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र अमेठी का पड़ोसी है.

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन मुंबई उत्तर मध्य से बीजेपी की प्रत्याशी हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के सांसद यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत पिता की हजारीबाग सीट से दांव आजमा रहे हैं.

 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजबीर सिंह एटा से चुनाव लड़ रहे हैं. दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के बेटे और विधायक प्रवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली से मैदान में हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत को झालावाड़ से टिकट दिया है, जबकि छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह के बेटे अभिषेक को पार्टी ने राजनादगांव लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है.

 

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर इसका बचाव करते हुए कहते हैं, "कांग्रेस का वशंवाद नेतृत्व में वंशवाद है. यह किसी को सांसद या विधायक बनाने से संबंधित नहीं है. कांग्रेस में यह शिखर से शुरू होकर नीचे तक आता है और यह पूरी तरह से वंशवाद है."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story BLOG: विराट कोहली के लिए क्या है टी-20 सीरीज में जीत का फॉर्मूला