कार्लसन को टक्कर देने के और करीब पहुंचे आनंद

कार्लसन को टक्कर देने के और करीब पहुंचे आनंद

By: | Updated: 26 Mar 2014 04:31 AM

खांटी मनियस्क: पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट के दसवें दौर में अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव के साथ बाजी ड्रॉ खेलकर खुद को नार्वे के मैगनस कार्लसन के खिलाफ मुकाबला करने का मजबूत दावेदार बनाये रखा. आनंद के लिये आज का दिन भी अच्छा रहा क्योंकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी आर्मेनिया के लेवोन एरोनियन और रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक अंतर कम करने में नाकाम रहे.

 

भारतीय खिलाड़ी ने अब भी पूरे एक अंक की बढ़त बना रखी है. एरोनियन बुल्गारिया के वेसलिन टोपालोव के खिलाफ अपने सफेद मोहरों का उपयोग नहीं कर पाये और उन्हें अंक बांटने पड़े. क्रैमनिक की खराब फार्म जारी रही और उन्हें हमवतन पीटर श्वीडलर से हार झेलनी पड़ी.

 

रूस के दिमित्री आंद्रेकिन और सर्जेई कार्जाकिन के बीच बाजी भी ड्रॉ रही. अब जबकि केवल चार दौर की बाजियां खेली जानी बाकी है तब आनंद 6.5 अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए हैं. एरोनियन के 5.5 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर हैं. उनके बाद मामेदयारोव, कार्जाकिन और श्वीडलर का नंबर आता है. इन सभी के पांच-पांच अंक हैं.

 

क्रैमनिक और आंद्रेकिन के समान 4.5 अंक हैं जबकि टोपालोव चार अंक के साथ आखिरी स्थान पर हैं. इस टूर्नामेंट का विजेता जहां अगली विश्व चैंपियनशिप में कार्लसन को चुनौती देगा वहीं उसे 135000 यूरो की पुरस्कार राशि भी मिलेगी. आनंद ने मामेदयारोव के खिलाफ सफेद मोहरों से खेलते हुए किसी तरह का जोखिम नहीं उठाया और 30 चाल के बाद बाजी ड्रॉ कराने पर सहमत हो गये.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDwVsSAw: T20 में भी सीरीज़ जीत पर हरमनप्रीत एंड कंपनी की निगाहें