किंग्स इलेवन ने सुपर किंग्स को 100वें मैच में हार का स्वाद चखाया

By: | Last Updated: Friday, 18 April 2014 2:49 PM

अबुधाबी: ग्लेन मैक्सवेल पांच रन से शतक से चूक गए लेकिन 95 रन की उनके टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में आज यहां खराब शुरूआत से उबरते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया.

 

मैक्सवेल ने सिर्फ 43 गेंद में 15 चौकों और दो छक्कों की मदद से 95 रन बनाने के अलावा डेविड मिलर :37 गेंद में नाबाद 54, तीन चौके और तीन छक्के: के साथ चौथे विकेट के लिए 10 . 3 ओवर में 115 रन जोड़े जिससे टीम 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात गेंद शेष रहते चार विकेट पर 206 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही.

 

इससे पहले सुपरकिंग्स ने अपने सौवें आईपीएल मैच में मैकुलम :67: और स्मिथ :66: के तूफानी अर्धशतक और दोनों के बीच पहले विकेट की 123 रन की साझेदारी की मदद से चार विकेट पर 205 रन बनाए. मैकुलम ने 45 गेंद में चार चौके और पांच छक्के मारे जबकि स्मिथ ने 43 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम ने चौथे ओवर में 38 रन के स्कोर तक ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों वीरेंद्र सहवाग :19: और चेतेश्वर पुजारा :13: के विकेट गंवा दिए. सहवाग को आशीष नेहरा ने बोल्ड किया जबकि रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर पुजारा पगबाधा आउट हुए.

 

अश्विन ने अक्षर पटेल :02: को भी पगबाधा आउट करके पंजाब की टीम को तीसरा झटका दिया.

 

मैक्सवेल और मिलर ने इसके बाद पारी को संभाला. मैक्सवेल शुरू से ही लय में दिखे. उन्होंने मोहित शर्मा के ओवर में तीन चौके जड़ने के बाद अश्विन पर भी लगातार दो चौके मारे. मिलर ने पवन नेगी पर पारी का पहला छक्का जड़ा.

 

मैक्सवेल को हालांकि 37 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा की गेंद पर शार्ट थर्ड मैन पर नेहरा ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया.

 

मैक्सवेल ने जडेजा पर ही चौके के साथ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने पारी के 13वें ओवर में नेगी पर तीन चौके और एक छक्के सहित 22 रन जोड़े.

 

ड्वेन स्मिथ के अगले ओवर में 77 रन के स्कोर पर मैक्सवेल को एक और जीवनदान मिला. इस बार कैच स्थानापन्न खिलाड़ी सैमुअल बद्री ने छोड़ा.

 

मैक्सवेल ने इसके बाद स्मिथ की लगातार गेंदों पर छक्का और फिर चौका मारा लेकिन इसी गेंदबाज की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए.

 

मैक्सवेल के आउट होने के बाद पंजाब की टीम को जीत के लिए चार ओवर में 34 रन की दरकार थी और मिलर ने कप्तान जार्ज बैली :नाबाद 17: के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. मिलर ने इस बीच जडेजा पर लगातार दो छक्कों और फिर दो रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. बैली ने मोहित शर्मा पर लगातार चौके जड़कर टीम को जीत दिलाई.

 

धोनी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम की ओर से पहली बार खेल रही मैकुलम और स्मिथ की जोड़ी ने 12 . 4 ओवर में 123 रन जोड़कर उसे तूफानी शुरूआत दिलाई.

 

मैकुलम और स्मिथ ने पावरप्ले के छह ओवर में 70 रन जोड़े जो आईपीएल में टीम की ओर से नया रिकार्ड है. मैकुलम ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिखाए और मिशेल जानसन पर दो जबकि परविंदर अवाना पर एक छक्का जड़ा.

 

मैकुलम 22 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अवाना की गेंद पर मिड आन पर पंजाब के कप्तान जार्ज बैली ने उनका आसान कैच छोड़ दिया. उन्होंने इस गेंद पर दो रन लिए और टी20 क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने रिषि धवन पर छक्का और फिर चौका जड़कर 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

 

इस बीच स्मिथ ने भी अवाना पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद ग्लेन मैक्सवेल का स्वागत लांग आन पर छक्के के साथ किया. सुपरकिंग्स ने इस बीच 10वें ओवर में अपने रनों का शतक पूरा किया.

 

मैकुलम ने अक्षर पटेल पर पारी का अपना पांचवां छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के इसी स्पिनर की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे. मैकुलम के आउट होने पर सुरेश रैना क्रीज पर उतरे जो आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रहे थे. रैना ने पटेल पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन अगले ओवर में धवन की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर रिद्धिमान साहा इसे लपकने में नाकाम रहे.

 

स्मिथ ने इसके बाद अपने तेवर दिखाए. वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज ने मैक्सवेल की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्मिथ हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और लक्ष्मीपति बालाजी की फुलटास को बैली के हाथों में खेल गए.

 

रैना :24: बड़े शाट खेलने में नाकाम रहे लेकिन कप्तान धोनी ने अंतिम ओवरों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 11 गेंद में नाबाद 26 रन बनाकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. धोनी ने बालाजी की पारी की अंतिम गेंद पर धवन को कैच दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: किंग्स इलेवन ने सुपर किंग्स को 100वें मैच में हार का स्वाद चखाया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: IPL7
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017