कोच सहित कई खिलाड़ियों पर हॉकी इंडिया ने लगाया बैन

By: | Last Updated: Friday, 14 March 2014 3:08 AM

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया की अनुशासन समिति ने आचार संहिता के उल्लंघन और खेल की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए कुछ खिलाड़ियों और कोचों पर प्रतिबंध लगा दिया.

 

समिति ने एक अप्रैल 2014 से पंजाब एवं सिंध बैंक के सरवनजीत सिंह और करमजीत सिंह तथा एयर इंडिया के गुरप्रीत सिंह के हॉकी इंडिया और इससे जुड़ी गतिविधियों तथा टूर्नामेंट में शामिल होने पर छह महीने के प्रतिबंध की सिफारिश की.

 

ये सभी खिलाड़ी एक अक्तूबर 2014 से एक साल के लिए प्रोवेशन पर रहेंगे और इस दौरान अगर ऐसी किसी घटना को दोहराया जाता है तो उन पर घटना की तिथि से एक साल का एक और प्रतिबंध लग जाएगा.

 

यह घटना 48वें अखिल भारतीय बंबई गोल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान हुई जब तीनों खिलाड़ियों के बीच बहस के बाद इन सभी को लाल कार्ड दिखाया गया.

 

भारतीय सेना के खिलाड़ी बचित्तर सिंह पर भी तीसरे अखिल भारतीय शाहीजादा अजीत सिंह हॉकी चैम्पियन्स ट्राफी 2013 के दौरान मैदानी अंपायर वीरेंदर सिंह से झड़प और उनके प्रति आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल के लिए छह महीने का प्रतिबंध लगाया गया है.

 

एक अन्य मामले में नामधारी एकादश के हरप्रीत सिंह के एक अप्रैल 2014 से किसी भी टूर्नामेंट में खेलने से तीन महीने का प्रतिबंध लगाया गया है. हॉकी इंडिया की आचार संहिता के उल्लंघन और अनुशासनात्मक मामले में उन्हें प्रतिबंध किया गया है. एनसी रेलवे महिला टीम की सभी सदस्यों पर एक अप्रैल 2014 से छह महीने का प्रतिबंध लगाया गया है. हरियाणा एकादश के खिलाफ 28 फरवरी को अखिल भारतीय आमंत्रण इनामी राशि महिला टूर्नामेंट के बीच से मैदान से जाने और मैच को जारी नहीं रखने पर यह प्रतिबंध लगाया गया.

 

टीम मैनेजर पुष्पा शर्मा पर भी टीम की अन्य खिलाड़ियों के साथ छह महीने का प्रतिबंध लगाया गया है. टीम की कोच श्रद्धा शर्मा को खेल भावना के विपरीत आचरण करने और खेल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है.

 

जिन लोगों को प्रतिबंधित किया गया है उन्हें इस फैसले के खिलाफ हॉकी इंडिया एथलीट विवाद एवं शिकायत निवारण समिति के समक्ष अपील करने के लिए 30 दिन का समय मिलेगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: कोच सहित कई खिलाड़ियों पर हॉकी इंडिया ने लगाया बैन
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017