गुलबिस ने फेडरर को बाहर किया, राओनिक ने रचा इतिहास

By: | Last Updated: Monday, 2 June 2014 3:03 AM
गुलबिस ने फेडरर को बाहर किया, राओनिक ने रचा इतिहास

पेरिस: अर्नेस्ट्स गुलबिस ने दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को आज यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पिछले एक दशक की सबसे बुरी हार का स्वाद चखाया जबकि मिलोस राओनिक किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले चौथे कनाडाई खिलाड़ी बने. लाटविया के विवादास्पद खिलाड़ी गुलबिस ने चौथी वरीय और 2009 के चैंपियन फेडरर को 6-7, 7-6, 6-2, 4-6, 6-3 से हराया.

 

यह 2004 के बाद पहला मौका है जब फेडरर को फ्रेंच ओपन में इतनी जल्दी बाहर का रास्ता देखना पड़ा. तब वह तीसरे दौर में गुस्तावो कुएर्टन से हार गये थे. यदि फेडरर आज जीत जाते तो वह रिकार्ड 42वीं बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल और पेरिस में लगातार दसवीं बार अंतिम आठ में पहुंचते लेकिन 25 वर्षीय गुलबिस ने बिना किसी भय के लाजवाब खेल दिखाया. क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला चेक गणराज्य के छठी वरीय टामस बर्डिच से होगा.

 

गुलबिस ने 13 ऐस और 53 विनर्स लगाये जबकि फेडरर ने 59 बेजा गलतियां की. फेडरर ने बाद में कहा, ‘‘मैं निराश हूं कि जीत नहीं पाया. मुझे काफी खेद है लेकिन उसने अच्छा खेल दिखाया. लेकिन मैं बेहतर खेल सकता था.’’ चौथे सेट में 2-5 के स्कोर पर विवादास्पद टाइमआउट लेने वाले गुलबिस जीत से खुश थे. उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे करियर की सबसे बड़ी जीत है. यह मुश्किल मैच था और मुझे अफसोस है क्योंकि मैं जानता था आप में से अधिकतर रोजर को जीतते हुए देखना चाहते थे.’’

 

विंबलडन चैंपियन एंडी मर्रे ने चार घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में फिलिप कोलश्राइबर को हराकर चौथे दौर में प्रवेश किया. सातवीं वरीयता प्राप्त ब्रिटिश खिलाड़ी मर्रे ने जर्मनी के 28वीं वरीय कोलश्राइबर को 3-6, 6-3, 6-3, 4-6, 12-10 से हराया. यह मैच शनिवार की रात को पूरा नहीं हो पाया था. तब स्कोर पांचवें सेट में 7-7 से बराबरी पर था. मर्रे का अगला मुकाबला स्पेन के बायें हाथ के खिलाड़ी फर्नांडो वर्डास्को से होगा.

 

मर्रे और कोलश्राइबर ने आज जब खेल शुरू किया तो ब्रिटिश खिलाड़ी ने 9-8 पर मैच प्वाइंट गंवाया. उन्होंने आखिर में निर्णायक सेट के 22वें गेम में मैच अपने नाम किया. मर्रे के करियर का सबसे लंबा पांचवां सेट था. उन्होंने कहा, ‘‘कल रात मेरे लिये बहुत मुश्किल थी. मुझे कोर्ट पर काफी दौड़ना पड़ा. हम दोनों ने अच्छी टेनिस खेली. यह बहुत उच्च स्तर की टेनिस थी.’’ तीस वर्षीय वर्डास्को 2010 के बाद पहली बार चौथे दौर में पहुंचे हैं. उन्होंने फ्रांस के 12वीं वरीय रिचर्ड गास्केट को 6-3, 6-2, 6-3 से हराया. यह मैच भी शनिवार को पूरा नहीं हो पाया था.

 

चेक गणराज्य के बर्डिच ने अमेरिका के दसवीं वरीय जान इसनर को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर दूसरी बार क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. बर्डिच 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचे थे. इस बीच महिला वर्ग में स्पेन की 14वीं कार्ला सुआरेज नवारो ने क्रोएशिया की अजला तोमालिजानोवचि को 6-3, 6-3 से हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. सुआरेज को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड को हराना होगा. 18वीं वरीय बूचार्ड ने जर्मनी की आठवीं वरीयता प्राप्त एंजलिक क्रेबर को 6-1, 6-2 से पराजित किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: गुलबिस ने फेडरर को बाहर किया, राओनिक ने रचा इतिहास
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017