चेन्नई की लगातार छठी जीत, डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हराया

By: | Last Updated: Monday, 5 May 2014 7:01 PM
चेन्नई की लगातार छठी जीत, डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हराया

फोटोः आईपीएल

नई दिल्ली: दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा. आईपीएल सात के यूएई में खेले गए पहले चरण में टीम के हार का जो सिलसिला शुरू हुआ था वो भारत में भी जारी है. अपने ही घर में दिल्ली दूसरा मुकाबला भी हार गई. वहीं पहले मुकाबले में मिली हार के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स की तरह निखर कर सामने आई है और लगातार छह मुकाबले में अपने सामने किसी भी टीम को टिकने नहीं दी.

 

फिरोजशाह कोटला में सोमवार को खेले गए मुकाबले में एक बार फिर चेन्नई ने बाजी मारी हालाकि दिल्ली का प्रदर्शन पिछले मुकाबले की तरह का नहीं था और दिल्ली के बल्लेबाजों ने चेन्नई के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. लेकिन ड्वेन स्मिथ के तूफानी अर्धशतक की मदद से चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हरा दिया.

 

चेन्नई ने जीती बाजी

दिल्ली ने दिनेश कार्तिक (51) के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर 178 रन बनाए थे जिसके जवाब में सुपरकिंग्स ने स्मिथ (79) की तूफानी पारी की मदद से दो गेंद शेष रहते दो विकेट पर 181 रन बनाकर मैच जीत लिया. ब्रैंडन मैकुलम (32) के साथ पहले विकेट के लिए 82 और सुरेश रैना (नाबाद 47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी भी की. रैना ने 27 गेंद में छह चौके और एक छक्का जड़ा.

 

दिल्ली के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में शिकंजा कसा जिस दौरान चेन्नई के बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट करने में विफल रहे. लक्ष्मी रतन शुक्ला ने अपने पहले दो ओवर में सिर्फ चार रन दिए. मैकुलम इस बीच भाग्यशाली रहे जब शुक्ला की गेंद पर प्वाइंट पर केदार जाधव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ दिया.

 

स्मिथ ने इस बीच शाहबाज नदीम के लगातार ओवरों में छक्के जड़े. शुक्ला ने मैकुलम को मुरली विजय के हाथों कैच कराके खतरनाक दिख रही इस साझेदारी का अंत किया. उन्होंने 35 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे.

 

चेन्नई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी. रैना ने वेन पार्नेल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. स्मिथ ने इसके बाद शमी की लगातार तीन गेंद पर दो चौके और छक्का जड़कर रन और गेंद के बीच के अंतर को कम कर दिया. टीम को अंतिम दो ओवर में 16 रन की दरकार थी. पार्नेल ने स्मिथ को विजय के हाथों कैच कराया लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (पांच गेंद में नाबाद 12) ने उनादकट पर छक्का और चौका जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी.

 

दिल्ली की पारी

इससे पहले दिल्ली के लिए कार्तिक ने 36 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 71 रन भी जोड़े. केदार जाधव (18 गेंद में नाबाद 29) और जेपी डुमिनी (17 गेंद में नाबाद 28) ने अंतिम ओवरों में उम्दा बल्लेबाजी करते हुए छठे विकेट के लिए 5.4 ओवर में 58 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

यूएई चरण में अबु धाबी में इसी टीम के खिलाफ 84 रन पर आल आउट होने के बाद दिल्ली के बल्लेबाजों ने आज बेहतर प्रदर्शन किया. क्विंटन डि काक (24) ने टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई. डि काक हालांकि विजय के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए.  मोहित ने एक गेंद बाद दिल्ली के कप्तान केविन पीटरसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

 

कार्तिक और विजय ने इसके बाद पारी को संभाला. कार्तिक 11 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रविंद्र जडेजा की गेंद को उन्होंने उठाकर खेला और गेंद हिल्फेनहास के हाथ से टकराने के बाद छह रन के लिए चली गई. कार्तिक ने अगली गेंद पर चौका भी जड़ा. कार्तिक ने इसके बाद मोहित और हिल्फेनहास पर छक्के जड़े और 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

 

कार्तिक ने हिल्फेनहास पर ही चौका जड़कर 35 गेंद में मौजूदा टूर्नामेंट का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर स्क्वायर लेग पर मोहित ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

 

विजय ने स्विच हिट से अश्विन पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में लक्ष्मी रतन शुक्ला (00) लांग ऑफ पर पांडे को कैच दे बैठे. विजय भी जडेजा की गेंद को हवा में लहराकर लांग आफ पर फाफ डु प्लेसिस को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का जड़ा.

 

डुमिनी और जाधव ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. डुमिनी ने 18वें ओवर में मोहित पर लगातार चार चौके जड़े. जाधव ने पारी की अंतिम तीन गेंदों पर मोहित पर दो छक्के और एक चौका मारा.

 

जडेजा के अलावा चेन्नई के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. बायें हाथ के इस स्पिनर ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट चटकाया. मोहित ने 51 जबकि हिल्फेनहास ने 34 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चेन्नई की लगातार छठी जीत, डेयरडेविल्स को आठ विकेट से हराया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017