चेन्नई की लगातार पांचवी जीत, कोलकाता को फिर मिली हार

By: | Last Updated: Friday, 2 May 2014 7:40 PM
चेन्नई की लगातार पांचवी जीत, कोलकाता को फिर मिली हार

फोटोः आईपीएल

रांची: आईपीएल सात के भारत में खेले गए पहले मुकाबले में ब्रैंडन मैकुलम के अर्धशतक और रविंद्र जडेजा के फिरकी की मदद से चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 34 रन से हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज की. रांची में खेले गए इस पहले मुकाबले में बारिश की वजह से मैच को 17 ओवर का कर दिया गया था.

 

चेन्नई की टीम ने मैकुलम (56) के धमाकेदार अर्द्धशतक की मदद से तीन विकेट पर 148 रन बनाए. मैकुलम के अलावा सुरेश रैना (31) ने अच्छे हाथ दिखाए. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन भी जोड़े. इसके जवाब में केकेआर ने बायें हाथ के स्पिनर जडेजा (12 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए जिससे टीम नौ विकेट पर 114 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने 22 रन देकर तीन जबकि आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 21 रन देकर एक विकेट चटकाया. कोलकाता की ओर से रोबिन उथप्पा (47) और यूसुफ पठान (41) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए.

 

चेन्नई की यह छह मैचों में पांचवीं जीत है और टीम 10 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. कोलकाता की यह छह मैचों में चौथी हार है और उसके दो जीत से अभी सिर्फ चार अंक हैं.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरूआत काफी खराब रही और उसने 38 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए. खराब फॉर्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज और कप्तान गौतम गंभीर (06) पारी के दूसरे ओवर में ही रन आउट हो गए.

 

सलामी बल्लेबाज उथप्पा ने हालांकि एक छोर संभाले रखा. उथप्पा ने ईश्वर पांडे पर दो चौके मारने के बाद मोहित की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. सूर्य कुमार यादव (08) कुछ देकर क्रीज पर टिके रहे लेकिन जडेजा ने दूसरे स्पैल की अपनी तीसरी गेंद पर ही उन्हें पगबाधा आउट कर दिया. केकेआर की टीम 10 ओवर में पांच विकेट पर 66 रन ही बना सकी और उसे अंतिम सात ओवर में जीत के लिए 83 रन की दरकार थी.

 

पठान ने अश्विन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन जडेजा ने उथप्पा को धोनी के हाथों कैच कराके कोलकाता को छठा झटका दिया और अपना चौथा विकेट हासिल किया.

 

केकेआर को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 61 रन चाहिए थे. पठान ने 16वें ओवर में बेन हिल्फेनहास पर तीन छक्के मारे लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी था.

 

चेन्नई की पारी में चमके  मैकुलम

इससे पहले चेन्नई की ओर से मैकुलम और रैना की अहम साझेदारी के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (17 गेंद में नाबाद 22) और जडेजा (10 गेंद में नाबाद 17 रन) ने भी चौथे विकेट के लिए 2.3 ओवर में 29 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

 

गंभीर ने इस साल भारतीय सरजमीं पर हो रहे पहले आईपीएल मैच में स्पिनरों को अहमियत दी और पावर प्ले के पहले छह ओवर धीमे गेंदबाजों से कराए जिसमें चेन्नई ने एक विकेट पर 43 रन बनाए. कोलकाता की ओर गेंदबाजी का आगाज साकिब अल हसन ने किया. ड्वेन स्मिथ ने साकिब पर चौका और फिर लांग आफ पर छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद को स्वीप करने की कोशिश में चूककर वह पगबाधा आउट हो गए. शानदार फॉर्म में चल रहे मैकुलम और रैना ने इसके बाद टीम को पारी को संवारा. रैना ने पीयूष चावला का स्वागत दो चौकों के साथ किया.

 

गंभीर ने सातवें ओवर में आर विनय कुमार को गेंद थमाई तो मैकुलम ने उन पर डीप मिड विकेट पर छक्का जड़ दिया. उन्होंने इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में लगातार दो चौके भी मारे. रैना ने भी चावला पर छक्का जड़ा.

 

साकिब हालांकि जब अपने दूसरे स्पैल के लिए लौटे तो रैना उनकी फुलटॉस को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लांग आन पर खड़े सूर्यकुमार यादव के हाथों में खेल गए. उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का जड़ा.

 

मैकुलम ने 12वें ओवर में कैलिस पर छक्का जड़कर 32 गेंद में आईपीएल सात का अपना तीसरा अर्धशतक और टीम के रनों का शतक पूरा किया. आंद्रे रसेल ने मैकुलम को यूसुफ पठान के हाथों कैच कराके चेन्नई को तीसरा झटका दिया. कप्तान धोनी और जडेजा ने इसके बाद अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे.

 

केकेआर की ओर से साकिब सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चेन्नई की लगातार पांचवी जीत, कोलकाता को फिर मिली हार
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017