... जब लारा ने लगाया था एक पारी में 'चार शतक'

By: | Last Updated: Saturday, 12 April 2014 9:04 AM
… जब लारा ने लगाया था एक पारी में ‘चार शतक’

नई दिल्लीः क्रिकेट इतिहास में आज का दिन कुछ खास है. 10 साल पहले एटीगुआ के मैदान पर इंग्लैंड के विरूद्ध वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने बिना आउट हुए 400 रन बनाए थे.

 

लारा ने एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का अपना पहला रिकॉर्ड 375 रन भी इसी विपक्षी टीम के खिलाफ लगाया था जिसे ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यु हेडन ने 380 रन बनाकार तोड़ा था. हेडन का यह रिकॉर्ड ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रह पाया और लारा ने एक ही पारी में 400 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट के एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉड अपने नाम कर लिया. जो आज भी एक रिकॉर्ड है.

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को मात्र 33 रन पर पहला झटका लगा था. अंग्रेज टीम खुश थी जश्न मना रही थी लेकिन इसके बाद जो मैदान पर कोहराम मचने वाला था उसकी खबर न तो अंग्रेज टीम को थी न ही क्रिकेट जानकारों को. विकेट गिरने के बाद मैदान पर आए ब्रायन लारा. लारा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए नाबाद 400 रन की पारी खेलते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला.

 

अपनी इस रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी के दौरान लारा ने 582 गेंदों का सामना किया. इस पारी में उन्होंने 43 चौके और चार छक्के लगाए. इस तरह कुल 47 गेंद पर लारा ने 196 रन बनाए थे. बाकी के 204 रन बनाने के लिए 535 गेंद खेले. अपने इस मैराथन पारी के लिए उन्हें क्रीज पर लगभग 13 घंटा बिताना पड़ा.

 

लारा ने इस दौरान दूसरे विकेट से लेकर छठे विकेट तक कुल 618 रन की साझेदारी की थी जिसमें सबसे ज्यादा रिडली जैकब्स के साथ छठे विकेट के लिए 282 रन की साझेदारी रही. इस दौरान जैकब्स ने भी शतक लगाया था. लारा की इस महान पारी के बाद जब टीम की पारी घोषित हुई तो इंग्लैंड के सामने 751 रन टंग चुका था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: … जब लारा ने लगाया था एक पारी में ‘चार शतक’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017