जिहाद के मतलब को आतंकवादियों ने बदल दिया: इस्लामी विद्वान

By: | Last Updated: Friday, 10 January 2014 6:27 AM

मुंबई: पाकिस्तानी मूल के मशहूर विद्वान शेख.उल.इस्लाम डा. मुहम्मद ताहिर.उल.कादरी ने सभी आतंकवादी गतिविधियों की निंदा करते हुए आज कहा कि जिहाद की अवधारणा को आतंकवादियों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है.

 

बहुचर्चित किताब ‘‘फतवा ऑन टेरोरिज्म एंड सूइसाइड बाम्बिंग’’ के लेखक डा. कादरी पाकिस्तान में अपनी जान पर खतरा के कारण पिछले कुछ साल से कनाडा में रह रहे हैं.

 

वह दक्षिण एशिया में शांति, एकजुटता और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए आयोजित गोलमेज सम्मेलन ‘‘पीपुल्स सार्क प्रेयर फॉर पीस’’ को लाइव वीडियो के जरिए संबोधित कर रहे थे.

 

इस कार्यक्रम का आयोजन गैरलाभकारी थिंक टैंक आबजर्वर रिसर्च फाउंडेशन मुंबई और एनजीओ मिन्हाज.उल.कुरान इंटरनेशनल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था.

 

गोलमेज में शामिल विभिन्न धार्मिक नेता दक्षिण एशिया में शांति, एकजुटता और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए कार्योन्मुख धार्मिक उच्च परिषद गठित करने पर सहमत हुए.

 

उन्होंने एक संयुक्त घोषणापत्र को भी स्वीकार किया जिसमें दक्षिण एशिया को युद्ध एवं आतंकवाद से मुक्त क्षेत्र बनाने की बात की गयी है. इसके साथ ही आतंकवाद और धर्म के नाम पर किसी प्रकार की हिंसा को कतई बर्दाश्त नहीं करने तथा विभिन्न धर्मों के प्रति परस्पर सम्मान की भी बात की गयी है.

 

कादरी ने इस्लाम की सही व्याख्या का जिक्र करते हुए आतंकवादी गतिविधियों की तीखी आलोचना की. उनकी अगुवाई में गोलमेज में शामिल सभी लोगों ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के पीड़ितों के सम्मान में कुछ पलों का मौन रखा.

 

उन्होंने पवित्र कुरान और वेद, बाइबिल तथा उपनिषदों की तुलना करते हुए इन धार्मिक ग्रंथों को उद्धृत किया और शांति तथा सौहार्द्र एवं सभी धर्मों के प्रति सम्मान के उनके मुख्य संदेश को रेखांकित किया. उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच शांतिपूर्ण संबंधों पर भी जोर दिया.

 

ओआरएफ के अध्यक्ष सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा कि हालांकि लोग सम्मेलन के प्रभाव को लेकर उलझन में हैं लेकिन हम लोगों के लिए यह समय संदेह, असहयोग और कटुता की दीवार को खत्म करने का है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: जिहाद के मतलब को आतंकवादियों ने बदल दिया: इस्लामी विद्वान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017