जूझती आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ प्रबल दावेदार होगा भारत

By: | Last Updated: Saturday, 29 March 2014 11:45 AM
जूझती आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ प्रबल दावेदार होगा भारत

मीरपुर: जीत की हैट्रिक करने के बाद खिताब की दावेदार भारतीय टीम कल यहां अंतिम ग्रुप लीग मुकाबले में आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मौजूदा आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 चैम्पियनशिप में विजयी लय बरकरार रखने पर निगाह लगाये होगी.

 

पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश पर लगातार तीन मैचों में शानदार जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करने के बाद भारतीय टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और अब टीम जार्ज बेली की आस्ट्रेलियाई से भिड़ने को तैयार है जिसने अपनी अपार क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है.

 

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार हार के बाद आस्ट्रेलियाई टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर है लेकिन गणना में उसकी क्षीण सी संभावना बनी हुई जिससे टीम की मैच में दिलचस्पी बनी हुई है.

 

लेकिन ऐसा करने के लिये जार्ज बेली और उनकी टीम को भारत को बड़े अंतर से पराजित करना होगा, लेकिन दोनों टीमों की मौजूदा फार्म को देखते हुए यह संभावना भी कम ही दिखती है.

 

भारत का अभियान सभी मैचों में आल राउंड प्रदर्शन से मजबूत होता गया है, वहीं आस्ट्रेलियाई टीम मैच के उन महत्वपूर्ण क्षण में जूझती नजर आयी जो टी20 जैसे प्रारूप में काफी अहम होते हैं.

 

भारत के लिये अहम चीज उनके स्पिनर होंगे जिन्होंने शानदार खेल दिखाया है. हालांकि रविंद्र जडेजा विकेट लेने के बावजूद थोड़े महंगे रहे हैं लेकिन आफ स्पिनर आर अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने टूर्नामेंट में निरंतर प्रदर्शन किया है. अश्विन ने पावरप्ले में जैसी गेंदबाजी की है, उनकी प्रशंसा की जानी चाहिएज बकि मिश्रा अपने चतुर वैरिएशन से भारत के लिये शानदार रहे हैं. दोनों अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरे.

 

अश्विन ने पावरप्ले ओवर में शीर्ष क्रम को बमुश्किल रन दिये, हालांकि उन्होंने तीन मैचों में केवल तीन विकेट हासिल किये हैं लेकिन कप्तान उनके 12 ओवर में 5.16 ओवर के इकोनमी रेट से काफी गर्व महसूस करेंगे. धीमे गेंदबाजों में उनका इकोनमी रेट सर्वश्रेष्ठ रहा है.

 

मिश्रा की गुगली ज्यादातर गेंदबाज समझ नहीं पा रहे हैं जबकि उन्होंने उछाल का इस्तेमाल बल्लेबाजों को धोखा देने में किया. ‘क्लासिकल’ लेग ब्रेक ने उन्हें विकेट दिलाये और उन्होंने तीन मैचों में 5.50 के इकोनमी रेट से सात विकेट हासिल किये.

 

धोनी की टूर्नामेंट में कप्तानी ‘ताजी हवा’ की तरह रही है, जिसमें उन्होंने अपने गेंदबाजी आक्रमण का इस्तेमाल अपनी मजबूती और सीमाओं को देखते हुए किया.

 

मोहम्मद शमी करीब 9 के इकोनमी रेट से अपनी काबिलियत के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाये, लेकिन पिच पर मूवमेंट ने भुवनेश्वर कुमार की मदद की. उन्होंने केवल पांच रन प्रति ओवर के इकोनमी रेट से तीन मैचों में नौ ओवर फेंके हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन ओवर में तीन रन का उनका प्रदर्शन शानदार रहा जिसने टीम की आसान जीत की नींव रखी.

 

भारत का बल्लेबाजी लाइन अप भी पीछे नहीं रहा है और उन्होंने भी अपनी टीम के गेंदबाजों का पूरा साथ निभाया. विराट कोहली और रोहित शर्मा दो दो अर्धशतकों से क्रमश: 147 और 142 रन बना चुके हैं. सुरेश रैना 36 रन से अगले सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं जिन्हें पिछले मैच में खेलने का मौका नहीं मिला और उन्होंने इससे पहले मैच में विजयी रन बनाये थे. शिखर धवन और युवराज सिंह की असफलता रोहित और विराट के प्रदर्शन से ढक गयी.

 

आस्ट्रेलिया के उनकी डेथ ओवर में गेंदबाजी समस्या है और बल्लेबाजों में केवल ग्लेन मैक्सवेल ही दो मैचों में 73 और 45 रन बनाकर अपनी सही क्षमता का प्रदर्शन कर पाये हैं. ब्रैड हाज भी प्रभावशाली रहे हैं लेकिन डेविड वार्नर और शेन वाटसन के लगातार मैचों में असफल होने का असर उनके अभियान के लिये काफी नुकसानदायक रहा है.

 

टीमें इस प्रकार हैं : भारत : महेंद्र सिंह धोनी :कप्तान:, शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, अंजिक्य रहाणे, वरूण आरोन और स्टुअर्ट बिन्नी.

 

आस्ट्रेलिया : जार्ज बेली :कप्तान:, आरोन फिंच, डेविड वार्नर, शेन वाटसन, जार्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, ब्रैड हाज, नाथन कोल्टर नील, मिशेल स्टार्क, डग बोलिंजर, जेम्स फाकनर, ब्रैड हाग, जेम्स मुईरहेड, कैमरन वाइट और डैन क्रिस्टियन.

 

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: जूझती आस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ प्रबल दावेदार होगा भारत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Related Stories

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017