टी-20 विश्वः अंतिम मैच में आस्ट्रेलिया को मिली पहली जीत

टी-20 विश्वः अंतिम मैच में आस्ट्रेलिया को मिली पहली जीत

By: | Updated: 02 Apr 2014 02:53 AM

मीरपुर: आस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 के अपने निराशाजनक अभियान का अंत सकारात्मक तरीके से कर अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश पर सात विकेट की सांत्वना जीत दर्ज की.

 

सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (71) और डेविड वार्नर (48) ने तेजी से पहले विकेट के लिये 98 रन की भागीदारी निभाकर आस्ट्रेलिया के लिये जीत की नींव रखी. इससे पहले बांग्लादेश ने अंतिम ग्रुप दो लीग मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 153 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

 

फिंच ने 45 गेंद में सात चौके और चार छक्के से आक्रामक अर्धशतकीय पारी खेली जबकि वार्नर ने अपनी 48 रन की पारी के लिये 35 गेंद का सामना किया जिसमें पांच चौके और तीन गगनचुंबी छक्के जड़े थे. इन दोनों ने 11.2 ओवर में 98 रन की साझेदारी निभाकर बांग्लादेश से मैच छीन लिया.

 

इन दोनों ने अपनी मजबूत बल्लेबाजी से बांग्लादेश के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया. अपना पहला मैच खेल रहे तास्किन अहमद को छोड़कर घरेलू टीम के अन्य गेंदबाजों ने आठ रन प्रति ओवर की गति से रन गंवाये.

अल अमीन हुसैन ने फिंच और वार्नर के विकेट हासिल किये. अहमद को अच्छी गेंदबाजी का फायदा मिला. उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को पवेलियन भेजा तथा चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया. कैमरन वाइट 18 और कप्तान जार्ज बेली 11 रन बनाकर नाबाद रहे. बेली ने हुसैन की गेंद पर चौका और छक्का जड़कर आस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिलायी, जिसने 17.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 158 रन बनाये.

 

आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी थीं.

 

ग्रुप मैच में भारत, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान से हारने के बाद आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी, दोनों टीमें टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिये बेताब थीं.

 

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही. शाकिब अल हसन और कप्तान मुशफिकर रहीम ने तीसरे विकेट के लिये 112 रन की भागीदारी निभाकर मेजबान टीम को मुश्किल से बाहर कराया.

 

शाकिब ने 52 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के से 66 रन बनाये जबकि मुशफिकर ने पांच चौके और एक छक्के से 36 गेंद में 47 रन की पारी खेली. तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नील ने शुरू में बांग्लादेश को झटका देते हुए दोनों सलामी बल्लेबाज तमिम इकबाल और अनामुल हक को लगातार ओवरों में पवेलियन भेजा जिससे मेजबान टीम 3.2 ओवर में 12 रन पर दो विकेट खो बैठी थी. शाकिब और मुशफिकर ने फिर पारी को संभाला और विपक्षी टीम के आक्रमण का डटकर सामना किया. इन दोनों ने महज 78 गेंद में 100 से ज्यादा रन की भागीदारी निभायी.

 

दोनों शाकिब और मुशफिकर पारी के अंत में तेजी से रन जुटाने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे. शाकिब को डग बोलिजंर ने जबकि मुशफिकर को शेन वाटसन ने आउट किया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कोहली-धोनी को आराम, विजय शंकर-रिषभ पंत को T20 टीम में जगह