टी-20 विश्वकप से पहले टीम धोनी ने कर दिखाया करिश्मा ये

टी-20 विश्वकप से पहले टीम धोनी ने कर दिखाया करिश्मा ये

By: | Updated: 02 Apr 2014 12:26 PM
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक खुश-खबर है. टी20 विश्व कप में लगातार चार मैच जीतकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है. अब सबकी नजरें अगले दो मैचों पर टिकी हैं जहां टीम जीत हासिल करके अपना दूसरा विश्व टी20 खिताब जीत सकती है, लेकिन धोनी सेना ने सेमीफाइनल से पहले ही ऐसा कमाल कर दिखाया है जिसने ना सिर्फ टीम का मनोबल  बढ़ाया बल्कि टीम में एक नया जोश भी पैदा किया.

 

दरअसल, लगातार चार मैच जीतकर टीम इंडिया ने आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में 'नंबर एक' के स्थान पर कब्जा कर लिया है. भारत ने इस रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर मौजूद श्रीलंका को एक स्थान नीचे खिसकाते हुए शीर्ष टीम बनने का गौरव हासिल किया है. आईसीसी ने जारी किए अपने ताजा बयान में कहा, 'भारतीय टीम आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में श्रीलंका से आगे निकलते हुए नंबर वन के स्थान पर कब्जा क लिया है.'

 

भारत ने बांग्लादेश में जारी टी20 विश्व कप 2014 में लगातार चार मैच जीतकर सात रेटिंग अंक हासिल किए और 130 रेटिंग अंकों के साथ वे इस मामले में श्रीलंका की बराबरी पर आ गए, लेकिन जब दशमलव अंकों को आंका गया तो इसमें टीम इंडिया लंका से आगे निकल गई. अब भारत और श्रीलंका, दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. ऐसे में जीत श्रीलंका को दोबारा नंबर एक के स्थान पर भी पहुंचा सकती है और अगर भारत जीता तो वे नंबर एक के स्थान पर कायम भी रह सकते हैं.

 

 

वहीं, इस रैंकिंग में कुछ और फेरबदल भी हुए. वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग में अदला-बदली हो गई है. वेस्टइंडीज (115 रेटिंग अंक) पांच रेटिंग अंकों के फायदे के साथ पांचवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि विश्व कप के चार मैचों में तीन हार झेलकर बाहर होने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (110 रेटिंग अंक) पांच रेटिंग अंकों के नुकसान के साथ छठे स्थान पर खिसक गई है.

 

 

वहीं अगर खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग की बात करें तो यहां इन फॉर्म भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं, गेंदबाजों की सूची में फिर से फॉर्म में लौटने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 16 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए टॉप-10 में एंट्री हासिल कर ली है और अब वह छठे स्थान पर हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में वेस्टइंडीज के स्पिनर सैमुअल बद्री (855 अंक) ने अपने हमवतन सुनील नरेन को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन के स्थान को हासिल कर लिया है.

 

 सैमुअल बद्री 10 विकेट लेकर इस समय टी20 विश्व कप 2014 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर हैं. वो अब सुनील नरेन से 45 अंक आगे हैं. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले बद्री अपने हमवतन नरेन से महज एक रेटिंग अंक ही पीछे थे. उधर, बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स अपने दमदार शतक के दम पर एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि श्रीलंका के कुसल परेरा और दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी पहली बार इस सूची में टॉप-10 में जगह पाने में सफल रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 3rd T20: रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराते हुए भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा