टी-20 विश्व कपः खास रिकॉर्ड जो दिलाएगी टीम इंडिया को फाइनल का टिकट!

By: | Last Updated: Thursday, 3 April 2014 5:39 AM

नई दिल्लीः टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में कल भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा. चार मैच जीतकर सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीम इंडिया के फाइलन में पहुंचने का मौका अफ्रीकी टीम से ज्यादा हैं. ये बातें एक खास रिकॉर्ड को देखकर तो आसानी से कही जा सकती है.

 

आईसीसी टूर्नामेंट सेमीफाइनल का रिकॉर्ड

 

दक्षिण अफ्रीका के रिकॉर्ड पर नज़र दें तो आईसीसी द्वारा आयोजित मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका मुश्किल से ही अंतिम चार की बाधा पार कर पाया है. कल खेले जाने वाले सेमीफाइनल से पहले अफ्रीकी टीम ने नौ बार आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन सिर्फ एक बार उसे फाइनल खेलने का मौका मिला.

 

1992, 1999 और 2007 में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में अफ्रीकी टीम कप की मजबूत दावेदार होते हुए भी सिर्फ क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच पाई.

 

वहीं टी-20 विश्व कप में इससे पहले 2009 में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली अफ्रीकी टीम कल इस टूर्नामेंट में दूसरी बार सेमीफाइनल खेलने उतरेगी.

 

आईसीसी की मिनी विश्व कप से पहचाने जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका ने 5 बार सेमीफाइनल का रास्ता तय किया लेकिन चार बार उसे शिकस्त मिली. आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का गौरव अफ्रीकी टीम को सिर्फ एक बार मिला जब उसने 1998 में बांग्लादेश में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था.

 

भारत का रिकॉर्ड

वहीं अगर भारत की बात करें तो इस टीम ने भी आईसीसी टूर्नामेंट में नौ बार सेमीफाइनल का रास्ता तय किया और छह बार फाइनल खेलेने का मौका मिला. टीम इंडिया सिर्फ तीन बार (1987 और 1996 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी में 1998) हार का सामना करना पड़ा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टी-20 विश्व कपः खास रिकॉर्ड जो दिलाएगी टीम इंडिया को फाइनल का टिकट!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017