टी-20 विश्व कप: इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

टी-20 विश्व कप: इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

By: | Updated: 30 Mar 2014 01:36 AM

चटगांव: अब्राहम डिविलयर्स (नाबाद 69), हाशिम अमला (56) की शानदार अर्धशतकीय पारियों और वेन पार्नेल (31-3) की उम्दा गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने शनिवार को जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-1 के अपने अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड को तीन रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया और सथ ही सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर गया जबकि इंग्लैंड का सफर समाप्त हो गया है. यह मैच दोनों टीमों के लिए अहम था.

 

दक्षिण अफ्रीका ने चार में से तीन मैच जीते हैं और एक में उसकी हार हुई है. इंग्लिश टीम का यह तीसरा मैच था. उसे एक मैच में जीत और दो में हार मिली है. निलंबन के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे फॉफ दू प्लेसिस के स्थान पर कप्तानी कर रहे डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने 197 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था. इसका पीछा करते हुए इंग्लिश टीम निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 193 रन ही बना सका.

 

इंग्लिश टीम ने एलेक्स हेल्स (38), जोस बटलर (34), रवि बोपारा (31) और टिम ब्रेस्नन (नाबाद 17) की बदौलत लक्ष्य तक पहुंचने की भरपूर कोशिश की लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी.

 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से पार्नेल के अलावा इमरान ताहिर ने 27 रन देकर दो विकेट लिए जबकि बेन हेनरिक्स और डेल स्टेन को एक-एक सफलता मिली.

 

इंग्लैंड ने माइकल लम्ब (18) और हेल्स की बदौलत अच्छी शुरूआत की. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 28 गेंदों पर 46 रन जोड़े. लम्ब का विकेट 46 रनों पर गिरा जबकि हेल्स 73 के कुल योग पर आउट हुए. हेल्स ने 22 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया.

 

मोइन अली 10 और इयोन मोर्गन 14 रन बना सके. बटलर ने 24 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. बोपारा ने 18 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर मैच में वापसी की कोशिश की. क्रिस जार्डन (16) ने उनका भरपूर साथ किया. अंतिम समय में ब्रेस्नन ने चार गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए.

 

इससे पले, दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 196 रन बनाए. डिविलियर्स ने अपनी 28 गेंदों की नाबाद पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए.

 

अमला ने 37 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. अमला ने क्विंटन डी कॉक (29) के साथ जोरदार शुरूआत करते हुए पहले विकेट के लिए 66 गेंदों पर 95 रनों की साझेदारी की. कॉक ने 33 गेंदों पर दो चौके लगाए.

 

अमला का विकेट 90 और कॉक का विकेट 98 के कुल योग पर गिरा. इसके बाद ज्यां पॉल ड्यूमिनी (5) 120 के कुल योग पर रन आउट कर दिए गए लेकिन इसके बाद डिविलियर्स ने डेविड मिलर (19) के साथ चौथे विकेट के लिए 54 रनों की अहम साझेदारी निभाई.

 

मिलर का विकेट 174 के कुल योग पर गिरा. मिलर ने 15 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. डिविलियर्स ने 23 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. एल्बी मोर्कल (3) का विकेट अंतिम गेंद पर गिरा.

 

इंग्लैंड की ओर से टिम ब्रेस्नन, क्रिस जार्डन, जेम्स ट्रेडवेल और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक-एक विकेट लिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDvSA: विराट कोहली ने इन्हें दिया पहले टी20 में जीत का श्रेय