टी-20: शत प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ पाकिस्तान से बदला चुकता करने उतरेगी टीम इंडिया

टी-20: शत प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ पाकिस्तान से बदला चुकता करने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Updated: 20 Mar 2014 09:16 AM

मीरपुर: साल 2014 में एक अदद बड़ी जीत की तलाश कर रही टीम इंडिया कल जब टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी तो दर्शकों को फटाफट क्रिकेट का जबर्दस्त रोमांच देखने को मिलेगा.

 

हाल ही में बांग्लादेश में ही खेले गए एशिया कप में भले ही पाक ने भारत को मात दी हो लेकिन विश्व कप का रिकॉर्ड भारत के साथ है. दोनों ही विश्व कप में भारत को अभी तक पाकिस्तान से हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है.

 

भारत ने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था जबकि पाकिस्तान उससे अधिक टी20 मैच खेल चुका है.

 

मैच के अलावा खिलाड़ियों के आपसी मुकाबले भी देखने लायक होंगे. पाकिस्तानी आक्रामक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और भारतीय स्पिनर आर अश्विन की रोचक जंग, उमर गुल की तेज गेंदों के सामने विराट कोहली के साहस और सईद अजमल की फिरकी के सामने महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी की भी यह परीक्षा होगी.

 

इस साल महेंद्र सिंह धोनी की टीम सिर्फ दो आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मैच जीत सकी है जब उसने पिछले महीने एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया.

 

एशिया कप में आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाने वाले अफरीदी भारतीयों के जेहन में जरूर कौंध रहे होंगे हालांकि यह प्रारूप बिल्कुल अलग है. इस मैच को लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्साह है और टिकटों को लेकर मारामारी मची है.

 

टीम इंडिया के सामने गेंदबाजी और बल्लेबाजी में कई चिंतायें हैं. टॉप आर्डर में रोहित शर्मा और शिखर धवन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं लेकिन धोनी टीम में ज्यादा बदलाव के पक्ष में नहीं रहते हैं. सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे से पारी की शुरूआत कराई जा सकती है लेकिन उनमें आत्मविश्वास की कमी है.

 

आलोचकों का कहना है कि धोनी चयन को लेकर लचीले नहीं हैं हालांकि श्रीलंका के खिलाफ पिछली बार टूर्नामेंट में उन्होंने इरफान पठान से पारी की शुरूआत कराके सभी को चौंका दिया था. पठान के 31 गेंद में 31 रन ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार का प्रमुख कारण थे जिससे भारत टूर्नामेंट से बाहर भी हो गया. उसके बाद धोनी ने कभी बड़ा प्रयोग नहीं किया.

 

टूर्नामेंट में भारत जीत के साथ शुरूआत करना चाहेगा और धोनी के लिये राहत की बात विराट कोहली का शानदार फार्म है. इंग्लैंड के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में उसने 47 गेंद में नाबाद 73 रन बनाये थे.

 

सुरेश रैना ने भी फार्म में वापसी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में 30 और इंग्लैंड के खिलाफ 31 गेंद में 54 रन बनाये. युवराज सिंह ने पहले प्रैक्टिस मैच में श्रीलंकाई स्पिनरों को बखूबी खेला लेकिन दूसरे मैच में खराब शाट पर आउट हो गए. वह हालांकि भारत के पिछले पांच आधिकारिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में चार बार मैन ऑफ द मैच रह चुके हैं. अकेले दम पर मैच जिताने में माहिर युवराज टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार है. धोनी खुद चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 14 गेंद में 21 रन बनाये. गेंदबाजी में आर अश्विन ने श्रीलंका और इंग्लैंड के खिलाफ किफायती स्पैल फेंके. रविंद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ प्रभावित किया लेकिन अमित मिश्रा कुछ खास नहीं कर सके. ऐसे में युवराज, रैना और रोहित के टीम में रहते हुए धोनी तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर को उतारना नहीं चाहेंगे.

 

तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और वरूण आरोन में से एक को चुनना होगा जबकि मोहम्मद शमी का खेलना तय है.

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में पाकिस्तान 71 रन पर आउट हो गया था. इसके लिये बल्लेबाजी क्रम में बदलाव का उसका फैसला जिम्मेदार रहा.

 

अहमद शहजाद, कप्तान मोहम्मद हफीज, कामरान और उमर अकमल भारत के खिलाफ अच्छी पारियां खेलना चाहेंगे. अफरीदी और अजमल भारत के लिये खौफ का सबब पहले ही बने हुए हैं.

 

विविधता के लिये मशहूर अजमल के चार ओवर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिये काफी हैं. दूसरी ओर अफरीदी गेंद और बल्ले से खेल की तस्वीर बदल सकते हैं.

 

टीम :

 

भारत - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वरूण आरोन, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, सुरेश रैना, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा, युवराज सिंह.

 

पाकिस्तान - मोहम्मद हफीज (कप्तान), अहमद शहजाद, बिलावल भट्टी, जुनैद खान, कामरान अकमल, सईद अजमल, शाहिद अफरीदी, शर्जील खान, शोएब मलिक, शोहेब मकसूद, सोहेल तनवीर, मोहम्मद ताल्हा, उमर अकमल, उमर गुल, जुल्फिकार बाबर.

 

मैच का समय -  शाम सात बजे से.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Vijay Hazare Trophy: सेमीफाइनल में सौराष्ट्र ने आंध्र प्रदेश को 59 रनों से रौंदा, फाइनल में कर्नाटक से होगी भिड़ंत