टी20 में हारकर भी धोनी को मिला ये इनाम

By: | Last Updated: Monday, 7 April 2014 11:41 AM
टी20 में हारकर भी धोनी को मिला ये इनाम

दुबई: महेंद्र सिंह धोनी की टीम को भले ही आईसीसी टी20 विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उन्हें आज आईसीसी 2014 विश्व टीम का कप्तान बनाया गया जिसमें स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सहित चार भारतीय शामिल हैं.

 

 

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन भी आईसीसी द्वारा घोषित टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं.

 

कोहली को चार अर्धशतक की मदद से टूर्नामेंट में सर्वाधिक 319 रन बनाने के लिए टूर्नामेंट का सवश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 72 जबकि फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन की पारी खेली.

 

भारत के अलावा टीम में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दो दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. आस्ट्रेलिया, हालैंड और चैम्पियन श्रीलंका के भी एक एक खिलाड़ी को इस टीम में जगह मिली है.

 

टीम का चयन विशेषज्ञों के समूह ने किया है. बांग्लादेश के हालात को ध्यान में रखकर टीम का चयन किया गया है. टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ही टीम का चयन किया गया है. आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया लेकिन यह चयन का एकमात्र आधार नहीं था.

 

चयन पैनल के अध्यक्ष और आईसीसी मैच रैफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के सदस्य डेविड बून ने चयन के बारे में कहा, ‘‘इस टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों की टीम चुनना पैनल के लिए काफी मुश्किल काम था. ’’

 

बून ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम के चयन का आधार आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 2014 के दौरान की परिस्थितियों मे खिलाड़ियों के प्रदर्शन था इसलिए विश्व क्रिकेट के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखना पड़ा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजों ने ठोस प्रदर्शन किया और हमने जो टीम चुनी उसमें डेल स्टेन, सैमुअल बद्री और लसिथ मलिंगा के रूप में तीन सबसे प्रभावी गेंदबाजों को शामिल किया गया.

 

टीम में नीदरलैंड के स्टीफन माइबर्ग सहित छह विशेषज्ञ बल्लेबाजों और विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में महेंद्र सिंह धोनी सहित तीन आलराउंडरों को शामिल किया गया है.’’ भारत के अमित मिश्रा, पाकिस्तान के अहमद शहजाद, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और इमरान ताहिर, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज और रंगना हेराथ तथा वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और सुनील नारायण के नाम पर भी की चर्चा गई लेकिन ये टीम में जगह नहीं बना पाए.

 

टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ पुरूष टीम इस प्रकार है: बल्लेबाजी क्रम में रोहित शर्मा :भारत: 200 रन स्टीफन माइबर्ग :नीदरलैंड: 224 रन विराट कोहली :भारत: 319 रन जेपी डुमिनी :दक्षिण अफ्रीका: 187 रन ग्लेन मैक्सवेल :आस्ट्रेलिया: 147 रन महेंद्र सिंह धोनी :भारत, कप्तान और विकेटकीपर: 50 रन, छह डेरेन सैमी :वेस्टइंडीज: 101 रन रविचंद्रन अश्विन :भारत: 11 विकेट डेल स्टेन :दक्षिण अफ्रीका: नौ विकेट सैमुअल बद्री :वेस्टइंडीज: 11 विकेट लसिथ मलिंगा :श्रीलंका: पांच विकेट 12वां खिलाड़ी: कृषमार संतोकी :वेस्टइंडीज: आठ विकेट

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टी20 में हारकर भी धोनी को मिला ये इनाम
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017