टेस्ट टीम में गंभीर की वापसी, बांग्लादेश दौरे के लिए उथप्पा को मिला मौका 

By: | Last Updated: Wednesday, 28 May 2014 1:34 PM

मुंबई: लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे अनुभवी सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की टीम इंडिया में वापसी हो गई है. गंभीर को आगामी इंग्लैंड दौर के लिये भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली है. जबकि आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और तेज गेंदबाज पंकज सिंह को भी 18 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है.

 

चोटिल तेज गेंदबाज जहीर खान तथा स्पिनर हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा को टीम में जगह नहीं मिली है. बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन पैनल की मैराथन बैठक के बाद टीम घोषित की. संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयन समिति ने इसके साथ ही इंग्लैंड दौरे से पहले बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के लिये भी टीम का चयन किया.

 

सुरेश रैना इस टीम की अगुवाई करेंगे. नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा सहित कुछ अन्य खिलाड़ियों को इस दौरे से विश्राम दिया गया है. दिलचस्प बात यह है कि रैना वनडे में अपनी खराब फार्म के कारण आईपीएल से पहले बांग्लादेश में हुए एशिया कप के सदस्य नहीं था.

 

स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को भी बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 15, 17 और 19 जून को होने वाले मैचों के लिये विश्राम दिया गया है. जम्मू कश्मीर के आलराउंडर परवेज रसूल ने बांग्लादेश दौरे के लिये टीम में जगह बनायी है जबकि आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले रोबिन उथप्पा की वापसी हुई है. बांग्लादेश जाने वाली टीम में महाराष्ट्र के बल्लेबाज केदार जाधव और गुजरात के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के रूप में दो नये चेहरे हैं.

 

इंग्लैंड दौरा 26 जून से शुरू होगा और सात सितंबर तक चलेगा. इस बीच पांच टेस्ट, पांच एकदिवसीय मैच और एक ट्वेंटी . 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा.

 

बायें हाथ के बल्लेबाज गंभीर की टेस्ट टीम में वापसी तय मानी जा रही थी क्योंकि उन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया और आईपीएल में भी शुरू में खराब प्रदर्शन करने के बाद फॉर्म में वापसी की. इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में खेला था. राजस्थान के तेज गेंदबाज पंकज सिंह को रणजी सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम दिया गया जिसमें उन्होंने 45 विकेट लिये लेकिन उन्हें टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले संभावित खिलाड़ियों में नहीं गिना जा रहा था. बिन्नी का चयन हैरानी भरा रहा लेकिन चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड की तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी मध्यम गति की गेंदबाजी पर ध्यान रखा. बिन्नी और पंकज को छोड़कर इंग्लैंड दौरे की टीम में कोई और चौंकाने वाला नाम नहीं है.

 

वहां की परिस्थितियों में देखकर इसमें कई तेज गेंदबाज रखे गये हैं. टीम में सात तेज गेंदबाज हैं जिनकी अगुवाई इशांत शर्मा करेंगे. उनके अलावा अश्विन और जडेजा के रूप में दो स्पिनर रखे गये है. अनुभवी गंभीर को जोड़ने के अलावा बल्लेबाजी लाइन अप में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मुरली विजय और शिखर धवन दो सलामी बल्लेबाज है. उनके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा का नंबर आता है. रिद्धिमान साहा को धोनी के बैकअप के रूप के दूसरे विकेटकीपर के तौर पर टीम में लिया गया है.

 

टेस्ट टीम- महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान), विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, स्टुअर्ट बिनी, रिद्धिमान शाहा, आर. अश्विन, अमित मिश्रा, वरुण आरोन, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे और पंकज सिंह.

 

बांग्लादेश दौरे के लिए भी टीम इंडिया –

सुरेश रैना(कप्तान), रॉबिन उथप्पा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, अंबाती रायडू, मनोज तिवारी, केजार जाधव, रिद्धिमान शाहा, अक्षर पटेल, विनय कुमार, उमेश यादव, परवेज रसूल, स्टुअर्ट बिनी, मोहित शर्मा और अमित मिश्रा भी बांग्लादेश दौरे पर टीम का हिस्सा होंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टेस्ट टीम में गंभीर की वापसी, बांग्लादेश दौरे के लिए उथप्पा को मिला मौका 
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ?????? ???? ?????
First Published:

Related Stories

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017