डिविलियर्स ने बढ़ाई मुंबई इंडियंस की चिंता

डिविलियर्स ने बढ़ाई मुंबई इंडियंस की चिंता

By: | Updated: 06 May 2014 11:15 AM
मुंबई: पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अब्राहम डिविलियर्स ने जैसी तूफानी पारी खेली है, उसे देखते हुए मुंबई इंडियंस टीम जब मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत 27वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स का सामना करने उतरेगी तो उसे न सिर्फ क्रिस गेल बल्कि अब डिविलियर्स के तूफान पर भी रोक लगाने की चिंता सता रही होगी.

 

निश्चित तौर पर मुंबई इंडियंस के गेंदबाज दोनों आतिशी बल्लेबाजों का समाधान खोजने में जुट गए होंगे.

 

वतन वापसी के साथ वानखेड़े स्टेडियम के अपने घरेलू मैदान पर अपनी पहली जीत दर्ज करने वाली मुंबई इंडियंस टीम घरेलू मैदान पर आईपीएल-7 में जीत की लय बरकरार रखने के उद्देश्य से उतरेगी.

 

रॉयल चैलेंजर्स से मुंबई इंडियंस का आईपीएल-7 में यह दूसरा मुकाबला है. पिछले मुकाबले में मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी बुरी तरह ध्वस्त हो गई थी. गत चैम्पियन मुंबई को आईपीएल-7 के शुरुआती पांच मैचों में लगातार हार का मुंह देखना पड़ा.

 

पिछले मैच में इंडियंस ने जिस तरह किंग्स इलेवन पंजाब के विजय रथ पर लगाम लगाई उससे टीम में नई ऊर्जा का संचार जरूर हुआ होगा. विशेष तौर पर कीरन पोलार्ड के बल्ले ने पिछले दो मैचों में जैसी धमक दिखाई है, उससे टीम का मनोबल काफी ऊंचा हुआ है. पोलार्ड के अलावा कोरी एंडरसन धीरे-धीरे ही सही पर लय में लौटते दिख रहे हैं. सीएम गौतम को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर बुलाने का फैसला भी सही साबित हुआ है.

 

सलामी जोड़ी हालांकि मुंबई इंडियंस के लिए अभी भी सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है. बेन डंक पिछले दो मैचों में कोई प्रभाव छोड़ने में असफल रहे हैं. लेकिन अंबाती रायडू, आदित्य तारे जैसे युवा खिलाड़ियों ने मध्यक्रम को जरूर मजबूती प्रदान की है.

 

गेंदबाजी में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन विशेष तौर पर खराब रहा है. अब तक खेले छह मैचों में पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने 150 से अधिक रन लुटाए हैं. हरभजन सिंह ने सबसे किफायती गेंदबाजी की है, जबकि लसिथ मलिंगा को सर्वाधिक विकेट मिले हैं.

 

कुल मिलाकर मुंबई इंडियंस की मजबूती बल्लेबाजी में है, और जीत के लिए उसके बल्लेबाजों का चलना बेहद जरूरी है.

 

दूसरी ओर, रॉयल चैलेंजर्स को डिविलियर्स के रूप में क्रिस गेल के अलावा एक और तूफानी बल्लेबाज मिल गया है, हालांकि आईपीएल-7 में उनके बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 26 अप्रैल को अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में तो रॉयल चैलेंजर्स टीम आईपीएल के अपने दूसरे न्यूनतम स्कोर 70 रनों पर ढेर हो गई थी.

 

रन बनाने के मामले में दोनों टीमों के एक-एक बल्लेबाज ही शीर्ष 10 में स्थान बनाने में कामयाब रहे हैं. पिछले मैच में नाबाद 89 रनों की पारी खेलने वाले रॉयल चैलेंजर्स के बल्लेबाज डिविलियर्स 162 रनों के साथ नौवें पायदान पर हैं, तो मुंबई इंडियंस के कीरन पोलार्ड 160 रनों के साथ 10वें क्रम पर मौजूद हैं.

 

गेंदबाजी में रॉयल चैलेंजर्स ने जरूर प्रभावी प्रदर्शन किया है. युवा तेज गेंदबाज वरुण आरोन और स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने विशेष तौर पर प्रभावित किया है. आरोन अब तक 10 विकेट लेकर रॉयल चैलेंजर्स के सर्वाधिक विकेट लेने वाले जबकि आईपीएल-7 में तीसरे क्रम के गेंदबाज हैं. दूसरी ओर, चहल कोलकाता नाइट राइर्ड्स के सुनील नरेन के बाद आईपीएल-7 के दूसरे सबसे किफायती गेंदबाज हैं.

 

चहल सात विकेट के साथ विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी 11वें पायदान पर हैं.

 

आईपीएल-7 के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह से प्रशंसकों की अपेक्षित प्रदर्शन की उम्मीद बरकरार है. पिछले मैच से आईपीएल में पदार्पण करने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रिली रोसोऊ को सलामी जोड़ी के लिए प्रमोट किया जा सकता है.

 

दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक कुल 14 मैच हुए हैं, जिसमें दोनों ही टीमों का पलड़ा बराबरी का रहा है. आईपीएल-7 में दोनों टीमों ने अब छह-छह मैच खेले हैं, जिसमें तीन मैच जीतकर रॉयल चैलेंजर्स चौथे स्थान पर हैं, जबकि एकमात्र मैच जीतकर मुंबई इंडियंस अभी सबसे निचले पायदान पर है.

 

टीमें (संभावित) :

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), क्रिस गेल, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रिली रोसोऊ, अब्राहम डिविलियर्स, युवराज सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षल पटेल, अशोक डिंडा, वरुण एरॉन, युजवेंद्र चहल.

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), बेन डंक, सीएम गौतम (विकेटकीपर), अंबाती रायडू, कोरी एंडरसन, कीरन पोलार्ड, आदित्य तारे, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, जहीर खान व लसिथ मलिंगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story INDvSA: 19वें ओवर में जयदेव उनादकट की चूक से हार गई टीम इंडिया