डेविस कपः भारत का सामना दक्षिण कोरिया से, निगाहें विश्व ग्रुप प्लेऑफ पर  

डेविस कपः भारत का सामना दक्षिण कोरिया से, निगाहें विश्व ग्रुप प्लेऑफ पर  

By: | Updated: 04 Apr 2014 04:43 AM

बुसान: भारतीय टीम दक्षिण कोरिया के खिलाफ आज से शुरू हो रहे मुकाबले के जरिये डेविस कप विश्व ग्रुप प्लेआफ में जगह बनाने उतरेगी.

 

भारतीय टीम में युकी भांबरी नहीं हैं जो पैर की चोट के कारण बाहर हैं लेकिन उनकी गैर मौजूदगी में भी टीम कोरियाई चुनौती का सामना करने में सक्षम है.

 

भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि सोमदेव देववर्मन अपने खराब फार्म से उबरकर 377वीं रैंकिंग वाले चुंग हियोन के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन करें. विश्व रैंकिंग में 88वें स्थान पर काबिज सोमदेव फरवरी में दिल्ली ओपन के बाद से कोई टूर्नामेंट नहीं जीत सके हैं.

 

वह पांच में से चार मैच हार चुके हैं. पिछले दो महीने में एकमात्र अच्छी जीत उन्हें दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के खिलाफ मिली.

 

डेविस कप में सोमदेव ने हालांकि हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है. इंदौर में ताइपे के खिलाफ पिछले मुकाबले के बाद उन्होंने लगातार दो चैलेंजर्स और फिर दिल्ली ओपन खिताब जीते.

 

सोमदेव की जीत इस मायने में भी अहम है कि भारत युकी के बिना खेल रहा है. उनकी जगह कप्तान आनंद अमृतराज ने दूसरे सिंगल के लिये सनम सिंह (371वीं रैंकिंग) को उतारने का फैसला लिया है जबकि साकेत मायनेनी (256) की रैंकिंग उससे बेहतर है.

 

मायनेनी ने ताइपे के खिलाफ डेविस कप में शानदार पदार्पण करते हुए सिंगल और डबल्स मैच जीते लेकिन कप्तान ने अनुभव पर भरोसा किया. सनम का सामना कोरिया के नंबर एक खिलाड़ी लिम योंग क्यू से होगा. सनम भारत में लगातार दो आईटीएफ फ्यूचर्स टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं. युगल में रोहन बोपन्ना और मायनेनी का सामना ली ह्युंग ताइक और सांग वू नोह से होगा. रविवार को रिवर्स सिंगल खेले जायेंगे.

 

भारत ने अपनी धरती के बाहर कभी कोरिया को नहीं हराया है. कोरिया के खिलाफ उसका रिकार्ड 3-6 का रहा है. पिछली बार दोनों टीमों का सामना 2013 में नई दिल्ली में हुआ था जब कोरिया ने 4-1 से जीत दर्ज की थी.

 

भारत ने पिछले टूर्नामेंट में ताइपे को 5-0 से हराया जबकि मेजबान को पहले दौर में बाय मिला.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story T20 ट्राई सीरीज: बढ़ती जा रही है श्रीलंकाई खेमे की चिंता,एक और खिलाड़ी हुआ बाहर