ताम्बे की हैट्रिक, रायल्स की केकेआर पर नाटकीय जीत

ताम्बे की हैट्रिक, रायल्स की केकेआर पर नाटकीय जीत

By: | Updated: 05 May 2014 02:42 PM
अहमदाबाद: कप्तान शेन वाटसन के पासा पलटने वाले ओवर और फिर प्रवीण ताम्बे की हैट्रिक से राजस्थान रायल्स ने आईपीएल सात के बेहद नाटकीय मैच में आज यहां कोलकाता नाइटराइडर्स की तय लग रही जीत को दस रन की हार में बदला.

 

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले रायल्स की तरफ से करूण नायर ने 44, संजू सैमसन ने 37, वाटसन ने 31 और अंजिक्य रहाणे ने 30 रन का योगदान दिया. इस बीच सुनील नारायण : 28 रन देकर दो विकेट : ने रायल्स को झटके भी दिये.

 

रोबिन उथप्पा : 52 गेंद पर 65 रन : और कप्तान गौतम गंभीर : 34 गेंद पर 54 रन : ने पहले विकेट के लिये 121 रन की रिकार्ड साझेदारी करके केकेआर को शानदार शुरूआत दिलायी. उस समय उसकी जीत तय लग रही थी लेकिन इसके बाद दो रन और आठ गेंद के अंदर छह विकेट गंवाने से वह बैकफुट पर चला गया.

 

वाटसन : 21 रन देकर तीन : और ताम्बे : 26 रन देकर तीन : के दो ओवरों में मैच का पासा पलटा और आखिर में केकेआर छह विकेट पर 160 रन ही बना पाया. रायल्स की यह सातवें मैच में पांचवीं जीत है और उसके दस अंक हो गये हैं. इसके उलट केकेआर को सातवें मैच में पांचवीं हार झेलनी पड़ी और उसके लिये आगे की राह मुश्किल हो गयी है.

 

केकेआर की शुरूआत भी अच्छी रही तथा उसने भी पावरप्ले के पहले छह ओवर में रायल्स के बराबर 50 रन जुटाये. उथप्पा और गंभीर ने शुरू से रणनीतिक बल्लेबाजी की. उथप्पा ने फिर से पारी का आगाज करने का पूरा लुत्फ उठाया. उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करने के अलावा शुरू में चौकों के माध्यम से रन गति को तेज किया और बाद रजत भाटिया की धीमी गेंद को मिडविकेट पर भेजकर पारी का पहला छक्का लगाया. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपना पहला टी20 मैच खेल रहे राहुल तेवतिया पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया.

 

इसके बाद अचानक मैच का पासा पलट गया. वाटसन ने पारी के 15वें ओवर में गंभीर को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर इसी उथप्पा को भी धीमी गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर कैच देने के लिये मजबूर किया. इसके बाद उन्होंने आंद्रे रसेल :1: की गिल्लियां बिखेरी. उथप्पा ने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के जबकि गंभीर ने छह चौके और एक छक्का लगाया.

 

विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया था और इसमें ताम्बे ने भी पूरा योगदान दिया. उन्होंने अगले ओवर में वाइड पर मनीष पांडे को स्टंप आउट कराया, फिर यूसुफ पठान का वापस कैच लिया और रेन टेन डोएसे को पगबाधा करके हैट्रिक पूरी की. यह आईपीएल में 12वीं हैट्रिक है. ताम्बे यह कारनामा करने वाले नौवें गेंदबाज बने. इससे उन्होंने पर्पल कैप भी हासिल की.

 

मैच में अभी नाटकीयता बाकी थी. शाकिब ने टिम साउथी पर छक्का और चौका जड़कर रायल्स की पेशानी पर बल डाल दिये. आखिरी दो ओवर में 24 रन की दरकार थी लेकिन फाकनर और वाटसन ने केवल 13 रन दिये. इन दो ओवरों में गेंद सीमा रेखा तक भी नहीं गयी.

 

इससे पहले रहाणे ने शुरू से ही अपने खेल के कलात्मक और आक्रामक दोनों पक्षों का खुलकर इजहार किया जबकि फिरोजशाह कोटला में नाबाद 73 रन की पारी का आत्मविश्वास नायर में साफ दिखा. दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पिछले मैच में जीत के नायक रहे नायर ने रहाणे और सैमसन के साथ पहले और दूसरे विकेट के लिये क्रमश: 52 और 53 रनों की दो उपयोगी साझेदारियां की.

 

आखिर में नारायण की चपलता से रहाणे रन आउट होकर पवेलियन लौटे. इससे रन गति पर असर पड़ा तथा नायर और सैमसन ने इक्के दुक्के रन लेकर स्कोर बढ़ाया. इस बीच पांच ओवरों में केवल एक बार गेंद सीमा रेखा पार कर पायी. नायर ने उमेश यादव पर डीप स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर दर्शकों को उत्साहित किया जबकि पारी के 13वें ओवर में सैमसन के चौके से स्कोर तिहरे अंक में पहुंचा. नायर हालांकि लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये.

 

शाकिब अल हसन ने उन्हें फुललेंथ गेंद पर ललचाया और बाकी काम विकेटकीपर उथप्पा ने कर दिया. रायल्स को इससे नुकसान नहीं पहुंचा क्योंकि इसके बाद वाटसन क्रीज पर उतरे जिन्होंने विनयकुमार के एक ओवर में दो जबर्दस्त छक्के लगाये. नारायण ने हालांकि अगले ओवर में केवल चार रन दिये और सैमसन को डीप मिडविकेट पर कैच कराया.

 

नारायण ने 19वें ओवर में वाटसन को भी पवेलियन भेजा लेकिन इसमें सूर्यकुमार यादव का योगदान अहम था जिन्होंने संतुलन का गजब नमूना पेश करके छह रन के लिये जा रही गेंद को कैच में तब्दील किया. बिन्नी ने नारायण पर छक्का जड़कर दिखाया कि इस रहस्यमयी स्पिनर पर भी लंबे शाट खेले जा सकते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story घरेलू क्रिकेट का रन मशीन, सीनियर टीम में जलवा दिखाने की तैयारी में!