दूसरी पारी में 'सबसे बड़ा' स्कोर बनाकर ये रिकॉर्ड भी तोड़ा न्यूजीलैंड ने

By: | Last Updated: Tuesday, 18 February 2014 12:29 PM
दूसरी पारी में ‘सबसे बड़ा’ स्कोर बनाकर ये रिकॉर्ड भी तोड़ा न्यूजीलैंड ने

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत के साथ बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में आठ विकेट पर 680 रन (घोषित) बनाए.

 

यह टेस्ट इतिहास में दूसरी पारी में बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले टेस्ट मैचों में दूसरी पारी का सबसे बड़ा रिकार्ड भी कीवी टीम के नाम ही था.

 

उसने इसी मैदान पर 1990-91 में 671 रन बनाए थे. यह वही मैच था, जिसमें कप्तान मार्टिन क्रो ने 299 रनों की पारी खेली थी. क्रोव मंगलवार तक न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बल्लेबाज बने रहे.

 

क्रो का रिकार्ड मंगलवार को कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ने तोड़ा. मैक्लम ने दूसरी पारी में 302 रन बनाए. वह न्यूजीलैंड के लिए तिहरा शतक लगाने वाले पहले और विश्व के 28वें बल्लेबाज हैं. मैक्लम और पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद ही दो ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दूसरी पारी में तिहरा शतक लगाए हैं.

 

टेस्ट इतिहास में अब तक सात मौकों पर टीमों ने दूसरी पारी में 600 या उससे अधिक का स्कोर खड़ा किया था. इनमें से दो मौकों पर कीवी टीम ने यह कमाल किया है.

 

इस क्रम में तीसरे क्रम पर पाकिस्तान है, जिसने 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में आठ विकेट पर 657 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. उस मैच में हनीफ मोहम्मद ने 970 मिनट तक क्रिज पर रहते हुए विश्व कीर्तिमान बनाया और 337 रनों की पारी खेली थी.

 

इसके बाद भारत ने 2001 में कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 657 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. भारत के लिए वीवीएस लक्ष्मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रन बनाए थे. हरभजन सिंह (58-6) की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वह टेस्ट मैच जीता था.

 

इसके अलावा इंग्लैंड ने 1939 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट पर 654, दक्षिण अफ्रीका ने 1966 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जोहांसबर्ग में 620 और फिर वेस्टइंडीज ने 1969 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में 616 रन बनाए थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: दूसरी पारी में ‘सबसे बड़ा’ स्कोर बनाकर ये रिकॉर्ड भी तोड़ा न्यूजीलैंड ने
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017