नए साल में अंजू बॉबी जॉर्ज को मिला 'गोल्ड मैडल' का सरप्राइज

By: | Last Updated: Wednesday, 15 January 2014 6:24 AM
नए साल में अंजू बॉबी जॉर्ज को मिला ‘गोल्ड मैडल’ का सरप्राइज

नई दिल्ली:  नया साल भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज के लिए नई खुशियां लेकर आया है. उन्हें एक ऐसा अनोखा सरप्राइज मिला है कि उनका दामन खुशियों से भर गया है. 9 साल के लंबी बेइंसाफी के बाद अब जाकर उनके साथ इंसाफ हुआ है और अंजू इंटरनेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं.

 

मामला कुछ यूं है कि 2005 में अंजू बतौर भारतीय एथलीट मोनाको विश्व चैंपियनशिप में शामिल हुई थीं. लांग जेप इवेंट में अंजू ने 6.75 मीटर की छलांग लगाई थी. ये तब तक की सबसे लंबी छलांग थी. लेकिन रूस की तात्याना कोतोवा ने अंजू से कुछ इंच और आगे छलांग लगाकर चैंपियनशिप का गोल्ड मैडल अपने नाम कर लिया था. अंजू को उस वक्त सिल्वर मैडेल दिया गया था.

 

 लेकिन रूस की महिला एथलीटों पर डोपिंग का संदेह किया गया और अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने उनकी जांच शुरू कर दी. इस मामले में 9 साल तक चले केस के बाद अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने अपना फैसला सुना दिया है. इस फैसले में महासंघ ने रूसी एथलीट तात्याना को डोपिंग का दोषी पाया और मोनाको चैंपियनशिप में दिया गया गोल्ड मैडल उससे वापस ले लिया. अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने अंजू को मोनाको चैंपियनशिप का विजेता घोषित करते हुए उनके सिल्वर मैडल को गोल्ड से बदल दिया है.

 

अंजू ने कहा, “मुझे एएफआई (भारतीय ऐथलेटिक्स महासंघ) ने बताया कि मोनाको विश्व एथलेटिक्स फाइनल्स के लिए मुझे स्वर्ण पदक मिलेगा. रूस की लंबी कूद की चोटी की महिला एथलीटों को लेकर मुझे हमेशा संदेह रहा और मैं जानती थी कि वे डोप में फंस सकती हैं.”

 

अंजू ने कहा कि वे 2004 एथेंस ओलिंपिक के परिणामों में भी इसी तरह के बदलाव की उम्मीद कर रही है. रूस की तीन एथसीट तातयाना लेबेडेवा, इरिना सिमागिना और कोतोवा ऐथिंस में पहले तीन स्थान पर रही थीं जबकि ऑस्ट्रेलिया की ब्रोनविन थॉम्पसन चौथे और अंजू पांचवें स्थान पर रही थी. अंजू ने कहा, सिमागिना को 2006 में डोप परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया था और बाद में रूसी महासंघ ने उन्हें निलंबित कर दिया था. मुझे उम्मीद है कि यदि उनके नमूनों का फिर से परीक्षण किया जाता है तो फिर मुझे ऐथिंस ओलंपिक में पदक मिल सकता है.

 

अंजू की अन्य उपलब्धियां

 

2003 विश्व चैंपियनशिप (पेरिस) : कांस्य पदक

 

2002 राष्ट्रमंडल खेल (मैनचेस्टर) : कांस्य पदक

 

2002 एशियाई खेल (बुसान) : स्वर्ण पदक

 

2006 एशियाई खेल (दोहा) : रजत पदक

 

2005 एशियाई एथलेटिक्स चैंिपयनशिप (इंचियोन) : स्वर्ण पदक

 

2007 एशियाई एथलेटिक्स चैंिपयनशिप (अम्मान) : रजत

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नए साल में अंजू बॉबी जॉर्ज को मिला ‘गोल्ड मैडल’ का सरप्राइज
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017