फीफा: नाईजीरिया और ईरान के बीच मुकाबला गोलरहित ड्रा

By: | Last Updated: Tuesday, 17 June 2014 3:54 AM
फीफा: नाईजीरिया और ईरान के बीच मुकाबला गोलरहित ड्रा

नई दिल्ली: नाईजीरिया और ईरान ने फीफा विश्व कप में पहला ड्रा मुकाबला खेला. दोनों टीमों ने ग्रुप एफ के इस शुरूआती मैच को 0-0 से गोलरहित ड्रा कराकर अंक बांटने में सफलता हासिल की. कुरितीबा के एरेना डा बैक्साडा में इस ड्रा से पहले 12 सबसे ज्यादा बड़े स्कोर वाले आक्रामक मुकाबले खेले जा चुके हैं.

 

पहले हाफ में नाईजीरियाई टीम ने अपने दबदबे का फायदा उठाने में असफल रही, दूसरे हाफ में उसे कम मौके मिले जिसमें भी कुछ नहीं कर सकी.

 

नाईजीरिया ने शुरू में इमानुअल एमेनिके और विक्टर मोइसेस की बदौलत आक्रमण दिखाया, जिन्होंने अनुशासनात्मक और रक्षात्मक रणनीति अपनाने वाली ईरानी टीम को कुछ परेशानी पहुंचायी.

 

सातवें मिनट में नाईजीरिया गोल के करीब पहुंच गयी थी, जब अहमद मूसा के गोल को अमान्य करार कर दिया गया क्योंकि जोन ओबी मिकेल को कार्नर पर ईरानी गोलकीपर एलिरेजा हाघिघि को फाउल करने को दोषी पाया गया.

 

जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता रहा, ईरानी टीम का आत्मविश्वास बढ़ रहा था और उन्होंने 34वें मिनट में गोल करने का स्वर्णिम मौका गंवा दिया. रेजा घूचानेजाद के हेडर का नाईजीरियाई गोलकीपर विन्सेंट एनयेमा ने शानदार बचाव किया.

 

दूसरे हाफ में दोनों टीमों के पास ढीले रहे जिससे ब्राजीली दर्शकों की झुंझलाहट बढ़ रही थी. दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने मौके गंवाये और दोनों टीमों के गोलकीपर को कोई समस्य नहीं हुई, हालांकि अंतिम मिनट में थोड़ा दबाव बना था. दोनों टीमें अब टूर्नामेंट में आगाज कर रही बोसनिया-हर्जेगोविना को हराने की कोशिश में होंगी, जिसे रविवार को अर्जेंटीना से 2-1 से शिकस्त मिली थी. अर्जेंटीना तीन अंक लेकर इस ग्रुप में शीर्ष पर है.

 

अफ्रीकी कप नेशन्स चैम्पियन नाईजीरिया के लिये यह परिणाम निराशाजनक होगा. इस ड्रा का मतलब है कि दोनों टीमों की विश्व कप में जीत दर्ज नहीं करने की लय जारी रहेगी. ईरान ने पहली बार विश्व कप फाइनल्स में गोल नहीं गंवाया.

 

ईरानी कोच कालरेस क्विरोज ने इस परिणाम को ‘ठीक’ करार किया और कहा कि उनके खिलाड़ी ‘सहानुभूति और सम्मान’ के हकदार हैं जिन्होंने इस बड़े मंच पर ऐसा खेल दिखाया क्योंकि देश पर लगे आर्थिक प्रतिबंध के कारण उनके लिये मैत्री मैच आयोजित करना भी मुश्किल था.

 

क्विरोज ने कहा, ‘‘हम यहां हारने वाली टीम बनने के लिये नहीं आये. दर्शकों को यह जानने की जरूरत है कि हमें यहां तक पहुंचने के लिये तीन साल लगे हैं. ’’ ईरानी टीम अब अगले मुकाबले में अजेर्ंटीना से भिड़ेगी लेकिन कोच ने इस मुकाबले के बारे में कुछ नहीं कहा, ‘‘अब मैं बहुत थक गया हूं, मुझे नाईजीरिया के खिलाफ हासिल किये गये अंक का लुत्फ उठाने दो. ’’

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फीफा: नाईजीरिया और ईरान के बीच मुकाबला गोलरहित ड्रा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017