फीफा विश्व कप: पेराल्टा के गोल से मैक्सिको ने कैमरून को 1-0 से हराया

By: | Last Updated: Saturday, 14 June 2014 3:11 AM
फीफा विश्व कप: पेराल्टा के गोल से मैक्सिको ने कैमरून को 1-0 से हराया

नटाल (ब्राजील): ओरिबे पेराल्टा के दूसरे हाफ में दागे गोल की बदौलत मैक्सिको ने लगातार हो रही बारिश के बीच फीफा फुटबाल विश्व कप 2014 के ग्रुप ए के अपने पहले मैच में आज यहां कैमरून को 1-0 से हरा दिया लेकिन इस मैच के दौरान एक बार फिर रैफरी के फैसलों पर सवाल उठे.

 

पेराल्टा ने मैच का एकमात्र गोल 61वें मिनट में दागा जो निर्णायक साबित हुआ.

 

मिगुएल हरेरा की मैक्सिको की टीम की जीत का अंतर और बड़ा हो सकता था लेकिन टीम दुर्भाग्यशाली रही जब पहले हाफ में जियोवानी डोस सेंटोस के दो गोलों को आफ साइड के संदिग्ध फैसलों के बाद नकार दिया गया. पहले गोल को रैफरी ने आफ साइड करार दिया जबकि उनके दूसरी बार गेंद को गोल में पहुंचाने से कुछ पल पहले ही रैफरी ने दोबारा फाउल का इशारा कर दिया.

 

इससे पहले ब्राजील और क्रोएशिया के बीच कल खेला गया उद्घाटन मैच भी जापान के रैफरी युईची निशिमूरा के मेजबान टीम को विवादास्पद पेनल्टी देने से सुखिर्यां बना था. ब्राजील ने यह मैच 3-1 से जीता था.

 

संदिग्ध फैसलों के बावजूद बावजूद आज के मैच में मैक्सिको की टीम छाई रही. मैच में शुरू से ही मैक्सिको का दबदबा देखने को मिला. मैच के 11वें मिनट में लग रहा था कि डोस सेंटोस ने मैक्सिको को बढ़त दिला दी है लेकिन रैफरी ने उनके प्रयास को आफ साइड करार दिया. सेंटोस ने हेक्टर हेरारा के क्रास पर यह गोल दागा था. रीप्ले में हालांकि लग रहा था कि विलारीयाल का यह स्ट्राइकर आन साइड है.

 

डोस सेंटोस ने इसके बाद 30वें मिनट के करीब मिगुएल लायुन के कार्नर को हैडर के जरिये गोल के अंदर पहुंचा दिया लेकिन इस बार भी कोलंबिया के रैफरी विल्मेर रोल्डन ने इस गोल को नकार दिया क्योंकि वह पहले ही फाउल का इशारा कर चुके थे. इसके अलावा कैमरून के कप्तान सैमुअल इटो के गोल को भी आफ साइड करार दिया गया लेकिन इस बार रैफरी का फैसला बिलकुल सही था.

 

कैमरून को गोल करने का सबसे बेहतरीन मौका मैच के 21वें मिनट में मिला लेकिन इटो का करारा शाट गोल पोस्ट से कुछ दूरी से बाहर निकल गया.

 

मध्यांतर तक दोनों टीमें गोल रहित बराबरी पर चल रही थी.

 

दूसरे हाफ की शुरूआत में ही पेराल्टा को अपनी टीम को बढ़त दिलाने का मौका मिला था लेकिन वह अपने शाट को सीधे कैमरून के गोलकीपर चार्ल्स इतांजी के हाथों में खेल गए.

 

पेराल्टा ने हालांकि कुछ देर बार अपनी टीम का खाता खोला. क्लब सेंटोस लागुना के इस स्ट्राइकर ने गोलकीपर इतांजी से टकराने के बाद रिबाउंड होकर आए डोस सेंटोस के शाट को अपने कब्जे में लिया और फिर गोल के करीब से सटीक शाट लगाते हुए गेंद को गोल में पहुंचा दिया.

 

कैमरून के बेंजामिन मोकांदजो को इंजरी टाइम में अपनी टीम को हार से बचाकर एक अंक दिलाने का मौका मिला था लेकिन उनके हैडर पर मैक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओहोआ ने शानदार बचाव किया. मैक्सिको के पास भी अंतिम मिनट में स्कोर 2-0 करने का मौका था. लायुन ने कैमरून के डिफेंडर को छकाते हुए गेंद हर्नांडेज के पास पहुंचाई लेकिन उनका शाट गोल के उपर से निकल गया.

 

इस तटीय शहर में गर्मी को बड़ा मुद्दा माना जा रहा है लेकिन आज सुबह लगभग चार घंटे तक हुई बारिश के कारण एरेनास डास डुनास स्टेडियम के कुछ हिस्से गीले रहे. बारिश मैच के दौरान भी होती रही जिससे पिच पर थोड़ी फिसलन भी हो गई थी.

 

मैक्सिको अपने अगले मैच में अब मंगलवार को फोर्टालेजा में ब्राजील से भिड़ेगा जबकि कैमरून को इसके अगले दिन क्रोएशिया का सामना करना है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फीफा विश्व कप: पेराल्टा के गोल से मैक्सिको ने कैमरून को 1-0 से हराया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017