फीफा विश्व कप: मूलर के मैजिक से जर्मनी ने पुर्तगाल को 4-0 से हराया

By: | Last Updated: Monday, 16 June 2014 6:31 PM
फीफा विश्व कप: मूलर के मैजिक से जर्मनी ने पुर्तगाल को 4-0 से हराया

सल्वाडोर: थामस मूलर की हैट्रिक की बदौलत तीन बार के पूर्व चैम्पियन जर्मनी ने फीफा विश्व कप के ग्रुप जी के एकतरफा मुकाबले में आज यहां 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे पुर्तगाल को 4-0 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरूआत की.

 

विश्व कप में 100वां मैच खेल रहे जर्मनी की ओर से फीफा के वर्ष 2010 विश्व कप के गोल्डन बूट विजेता मूलर ने 12वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलने के अलावा पहले हाफ के इंजरी टाइम और 78वें मिनट में गोल दागे. टीम की ओर से चौथा गोल मैट ह्युमेल्स ने 32वें मिनट में किया.

 

कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो घुटने की चोट से उबरने के बाद इस मैच में खेले थे लेकिन उनकी मौजूदगी भी दुनिया की चौथे नंबर की टीम पुर्तगाल को बड़ी हार से नहीं बचा पाई.

 

दर्शकों के बीच अपने देश की चांसलर एंजेला मर्केल की मौजूदगी के बीच दुनिया की दूसरे नंबर की टीम जर्मनी ने कौशल और ताकत का शानदार नजारा पेश किया और टीम पूरे मैच में हावी रही. जर्मनी के आगे पुर्तगाल के खिलाड़ी अधिकांश समय बेबस ही नजर आए.

 

दोनों ही टीमों ने मैच में तेज शुरूआत की जिससे रोमांचक फुटबाल का नजारा देखने को मिला. जर्मनी की टीम ने हालांकि धीरे धीरे मैच पर नियंत्रण बनाना शुरू किया जिसका फायदा उसे पहले हाफ में तीन गोल के रूप में मिला.

 

पुर्तगाल को मैच के 37वें मिनट में करारा झटका लगा जब रैफरी ने पेपे को लाल कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर दिया. पेपे का हाथ म्यूलर के चेहरे पर लगा जिसके बाद वह चेहरा पकड़कर मैदान पर बैठ गए. पेपे इसके बाद इस फारवर्ड के पास पहुंचे और उन पर अपने सिर से हल्का प्रहार किया जिसके कारण रैफरी ने उन्हें लाल कार्ड दिखा दिया. पुर्तगाल की टीम इसके बाद 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी जिसका जर्मनी ने पूरा फायदा उठाया.

 

जर्मनी के हमले तेज हो गए और पहले हाफ के इंजरी टाइम में उसने स्कोर 3-0 कर दिया जब क्रूज के पास को पुर्तगाल के डिफेंडर ब्रूनो आल्वेस क्लियर नहीं पर पाए और गेंद म्यूलर के पास पहुंच गई. बायर्न म्यूनिख के इस स्टार ने इसके बाद अपने बायें पैर से शाट लगाते हुए गेंद को गोल में पहुंचा दिया.

 

दूसरे हाफ में भी जर्मनी ने तेज शुरूआत की. टीम को शुरूआत में ही स्कोर 4-0 करने का मौका मिला लेकिन मेसुत ओजिल के शाट को पुर्तगाल के गोलकीपर पैट्रिशियो ने बाहर निकाल दिया.

 

पुर्तगाल ने हालांकि इसके बाद एक बार फिर पैट्रिशियो की गलती के कारण जर्मनी को गोल करने का मौका दे दिया. पैट्रिशियो की खराब गोल किक के बाद गेंद आंद्रे शुरले के पास पहुंची. शुरले ने दायें छोर से शाट लगाया जिसे पैट्रिशियो ने रोक तो दिया लेकिन गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए और उनके पास ही खड़े म्यूलर ने इसे आसानी से गोल में पहुंचाकर अपनी हैट्रिक पूरी की और जर्मनी को 4-0 से आगे कर दिया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ.

 

मैच के अंतिम लम्हों में फ्री किक पर रोनाल्डो ने दमदार शाट लगाया लेकिन गोलकीपर मैनुएल नुएर ने बेहतरीन प्रयास करते हुए उनसे शाट को बाहर कर दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फीफा विश्व कप: मूलर के मैजिक से जर्मनी ने पुर्तगाल को 4-0 से हराया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: FIFA 2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017