फीफा विश्व कप: रेकिफ, नाटल भी लगाएंगे रोमांच की दुनिया में गोते

By: | Last Updated: Tuesday, 10 June 2014 7:01 AM

रियो डी जनेरियो: देश का चौथा सबसे बड़ा शहर रेकिफ और अपने समुद्री किनारों के लिए प्रसिद्ध नाटल शहर न केवल ब्राजील के मुख्य पर्यटन केंद्र है, बल्कि फुटबाल को लेकर भी यहां दीवानगी खूब है. ये दोनों शहर भी इस साल फीफा विश्व कप के अवसर पर रोमांच की दुनिया में गोते लगाएंगे.

 

रेकिफ :’परनामब्यूको’ राज्य की राजधानी यह शहर करीब अन्य 13 छोटे शहरों को मिला कर बना है. इस प्रकार यह देश का चौथा सबसे बड़ा शहर है. आर्थिक महत्ता के चलते इस शहर को पूर्वोत्तर ब्राजील की राजधानी भी कहा जाता है. यह शहर कई खूबसूरत समुद्री किनारों से घिरा है. ‘बोआ वियाजेम’ यहां का प्रमुख समुद्री किनारा है.

 

शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर ‘पोटरे डे गेलिनहास’ नामक समुद्री किनारा देश के शीर्ष पर्यटक स्थलों में शामिल है. सांस्कृतिक और एतिहासिक रूप से भी ब्राजील का यह प्रमुख शहर है. ब्राजील के मशहूर कार्निवाल के समय यह शहर और भी आकर्षक हो जाता है. इस दौरान करीब 20 लाख लोग सड़कों पर निकलते हैं.

 

रेकिफ में फुटबाल: माना जाता है कि फुटबाल को लेकर दीवानगी और पागलपन जितना इस शहर में है उतना शायद ही किसी और शहर में हो. स्पोर्ट क्लब डो रेकिफे, सांता क्रुज फुटबाल और क्लबे नौटिको कैपिबरिब यहां की तीन प्रमुख फुटबाल क्लबें हैं. इन तीनों में से कौन सी क्लब सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, यह कहना मुश्किल है क्योंकि तीनों क्लबों के प्रशंसक बड़ी संख्या में हैं.

 

रेकिफ में फुटबाल स्टेडियम: यहां दो प्रमुख फुटबाल स्टेडियम पहले से मौजूद हैं. लेकिन विश्व कप को देखते हुए यहां एक तीसरा और भव्य स्टेडियम बनाया गया है. ‘अरिना परनामब्यूको’ नाम के इस स्टेडियम की क्षमता करीब 42,583 है. इस स्टेडियम में विश्व कप के पांच मैच खेले जाने हैं. इससे पहले 1950 के फीफा विश्व कप के एक मैच की मेजबानी भी यह शहर कर चुका है. उस समय वह मैच ‘इल्हा डो रेटिरो स्टेडियम’ में खेला गया था.

 

नाटल: ब्राजील के राज्य ‘रियो ग्रांडे डो नोर्टे’ की राजधानी यह शहर अटलांटिक महासागर के किनारे स्थित है. अपने समुद्री किनारों के लिए प्रसिद्ध नाटल ब्राजील का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है. इस शहर में पोंटा नेग्रा, जेनीपाबु, रेडिना, पीपा और पिरांगी सहित कई बेहतरीन समुद्री किनारे है जहां घूमने दुनिया भर से सैलानी आते हैं. यहां के मौसम के कारण इस शहर को ‘किडाडे डो सोल’ (सन सिटी) भी कहा जाता है, जिसका मतलब है ‘सूरज का शहर’. साल के करीब 300 दिन यहां मौसम गर्म रहता है.

 

नाटल में फुटबाल: ‘रियो ग्रांडे डो नोट’ राज्य की तीन प्रमुख फुटबाल क्लबों का जुड़ाव नाटल से ही है. एलेक्रिम फुटबाल, अमेरिका फुटबाल और एबीसी फुटबाल यहां के तीन मुख्य क्लबें हैं.

 

नाटल के स्टेडियम: यहां के नवर्निमित ‘ऐस्टाडियो डास डुनास’ स्टेडियम में विश्व कप के चार मैच खेले जाने हैं. यह स्टेडियम 1972 में यहां बने ‘मासाडाओ स्टेडियम’ को तोड़ कर बनाया गया है. विश्व कप को देखते हुए इसे पहले से बड़ा और ज्यादा आधुनिक रूप दिया गया है. इसकी क्षमता 38,958 हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: फीफा विश्व कप: रेकिफ, नाटल भी लगाएंगे रोमांच की दुनिया में गोते
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017