ब्रैडमेन से महान हैं सचिन, किताब में लेखक ने सबूतों के साथ किया दावा

ब्रैडमेन से महान हैं सचिन, किताब में लेखक ने सबूतों के साथ किया दावा

By: | Updated: 23 Apr 2014 11:07 AM
नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में यह बहस आज भी चल ही रही है कि सचिन तेंदुलकर और आस्ट्रेलिया के डान ब्रैडमेन में से महानतम बल्लेबाज कौन है लेकिन चेन्नई में बसे एक लेखक ने ‘फारेंसिक साक्ष्य’ खोज निकालने का दावा किया है जो साबित करते हैं कि इन दोनों में सचिन बेहतर हैं .

 

तेंदुलकर के 41वें जन्मदिन से पूर्व रूडोल्फ लैम्बर्ट फर्नांडिज ने उन्हें अब तक का महानतम बल्लेबाज साबित करने के लिये अपनी किताब ‘ग्रेटर दैन ब्रैडमेन’ लांच की है .

 

उन्होंने कहा ,‘‘ यह सचिन या ब्रैडमेन की आत्मकथा नहीं है . यह उनके इंटरव्यू का संकलन, मैचों के आंकड़े या विशेषज्ञों के लेख नहीं है . यह विश्लेषण है . यह फारेंसिक अध्ययन है .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ यह एकमात्र किताब है जो बतौर बल्लेबाज ब्रैडमेन के दर्जे को चुनौती देती है.’’ फर्नांडिज इस किताब की प्रति तेंदुलकर के भाई अजित, पत्नी अंजलि और कोच रमाकांत आचरेकर को देना चाहते हैं .

 

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं यह किताब इन तीनों को देना चाहता हूं क्योंकि सचिन को उंचाइयों तक पहुंचाने में इनका अहम योगदान रहा है . यह किताब सचिन की महानता का जश्न है .’’ उन्होंने कहा कि तेंदुलकर की महानता को साबित करने के लिये उन्होंने विज्ञान और मार्शल आर्ट के उदाहरण लिये हैं .

 

उन्होंने कहा ,‘‘ यह महानता का मानदंड माने जाने वाले पारंपरिक तरीके को चुनौती देती है जो आंकड़ों के इर्द गिर्द घूमती है . यह आंकड़ों के साथ उसके खेलने के माहौल की पृष्ठभूमि पर भी जोर देती है .’’

 

फर्नांडिज ने कहा ,‘‘ इक्कीसवीं सदी के क्रिकेट पाठकों को ब्रैडमेन को करीब से देखना होगा . उन्होंने सचिन को इतना देखा है कि उसके हर शाट 100 दफा देखे होंगे . उसके डक, रन आउट और नाकामियां देखी है .’’ उन्होंने कहा कि उनकी किताब तेंदुलकर के क्रिकेट कैरियर को नये नजरिये से पेश करती है .

 

उन्होंने कहा ,‘‘ यह किताब यह नहीं कहती कि तेंदुलकर 1998 या 2010 में महानतम बल्लेबाज थे बल्कि यह उन्हें क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज साबित करती है .’’ तेंदुलकर ने 198 टेस्ट में 53 . 86 की औसत से 15837 रन बनाये हैं . वनडे क्रिकेट में वह 463 मैचों में 44 . 63 की औसत से 18426 रन बना चुके हैं . वह अंतरराष्ट्रीय शतकों का शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएसएल के बाद पेशेवर करियर को अलविदा कहेंगे पीटरसन