भारत पर भारी बारिश और एंडरसन, न्यूजीलैंड 2-0 से आगे

By: | Last Updated: Wednesday, 22 January 2014 10:31 AM
भारत पर भारी बारिश और एंडरसन, न्यूजीलैंड 2-0 से आगे

हैमिल्टन. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की तेजतर्रार पारियां फिर से केन विलियमसन के उपयोगी योगदान और कोरे एंडरसन के आलराउंड खेल के सामने फीकी पड़ गयी और भारत बारिश से प्रभावित दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां न्यूजीलैंड से डकवर्थ लुईस पद्वति से 15 रन से हार गया. मैच बारिश से प्रभावित रहा और न्यूजीलैंड की पारी के दौरान व्यवधान के कारण इसे 42 ओवर का कर दिया गया.

 

 कीवी टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर मैन आफ द मैच विलियमसन (77) और रोस टेलर (57) के अलावा एंडरसन की 17 गेंद पर खेली गयी 44 रन की धमाकेदार पारी से सात विकेट पर 271 रन बनाये. डकवर्थ लुईस पद्धति के अनुसार भारत को इन निर्धारित ओवरों में 297 रन का लक्ष्य मिला. भारतीय सलामी बल्लेबाज फिर से नहीं चल पाये जबकि मध्यक्रम में अंजिक्य रहाणे (36) और सुरेश रैना (35) अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये.

 

 पिछले मैच में शतक जड़ने वाले कोहली ने हालांकि 65 गेंद पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 77 रन बनाये जबकि धोनी ने 44 गेंद पर 56 रन की पारी खेली. भारतीय टीम को आखिरी तीन गेंदों पर जब 20 रन चाहिए थे तभी बारिश के कारण आगे मैच नहीं हो पाया. भारत ने इस तरह से 41.3 ओवर में नौ विकेट पर 277 रन बनाये. एंडरसन ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया और 67 रन देकर तीन विकेट लिये. टिम साउथी हालांकि न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने नौ ओवर में 72 रन देकर चार विकेट लिये. भारत अब पांच मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पीछे हो गया है और अब उसका आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर एक स्थान खतरे में है. उसे अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखने के लिये बाकी बचे तीनों मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

 

कोहली ने हालांकि अपनी नेपियर वाली फार्म ही बरकरार रखी और न्यूजीलैंड के आक्रमण को हाशिये पर डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उन्हें यहां रहाणे के रूप में अच्छा साथी. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 90 रन जोड़े लेकिन ओवर कम होने और बड़ा लक्ष्य होने का दबाव बल्लेबाजों पर साफ दिख रहा था. कोहली और रहाणे जब मिलकर न्यूजीलैंड के लिये सिरदर्द बन रहे थे तब फिर से मिशेल मैकलेनगन की शार्ट पिच गेंद काम कर गयी. रहाणे उस पर सही टाइमिंग से पुल नहीं कर पाये और गंेद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर ल्यूक रोंची के दस्तानों में चली गयी. इससे पहले ओवर में कोहली ने वनडे में अपना 29वां अर्धशतक पूरा किया.

 

 रैना की खराब फार्म को देखते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी स्वयं पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन बल्लेबाजी पावरप्ले का शुरूआती ओवर ही भारत के लिये घातक साबित हुआ. साउथी के इस ओवर में कोहली ने मिडविकेट पर करारा शाट जमाना चाहा लेकिन गेंद लांग आन पर खड़े स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक डेविच के पास चली गयी. धोनी के पास तेजी से रन बनाने के लिये अलावा कोई चारा नहीं था और उनका रैना को भी साफ संदेश था कि गेंद को लगातार सीमा रेखा पार पहुंचाकर ही मैच जीता जा सकता है. इन दोनों ने एंडरसन और काइल मिल्स पर कुछ अच्छे करारे शाट भी लगाये और केवल 33 गेंद पर 62 रन जोड़ दिये. भारत अच्छी स्थिति में दिखने लगा लेकिन रैना ने मिल्स की गेंद हवा में लहराकर कैच दे दिया. उन्होंने 22 गेंद खेली और छह चौके लगाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारत पर भारी बारिश और एंडरसन, न्यूजीलैंड 2-0 से आगे
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017